All for Joomla All for Webmasters
टेक

Telegram Vs WhatsApp; इन शानदार फीचर्स के चलते वॉट्सऐप से आगे है टेलीग्राम, जानें डिटेल

whatsapp

टेलीग्राम में कुछ ऐसे फीचर्स है जो कि वॉट्सऐप और सिग्नल पर उपलब्ध नहीं है. ऐसे कुछ ज़रूरी फीचर्स के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे.

वॉट्सऐप (WhatsApp) के फीचर्स बहुत ज़्यादा उपयोगी है लेकिन टेलीग्राम (Telegram) के पास कुछ ऐसी ट्रिक्स है जिसका मुकाबला वॉट्सऐप नहीं कर सकता. एनालिटिक फर्म सेंसर टावर के मुताबिक हाल ही में वैश्विक तौर पर टेलीग्राम ने एक बिलियन डाउनलोड का आंकड़ा पार किया, और अभी भी इसकी ख्याति में कोई कमी नहीं है. सभी उपयोगी फीचर टेलीग्राम पर सबसे पहले लॉन्च किए जाते हैं जबकि बाकी प्रतिद्वंदी ऐप्स के द्वारा वह तब लॉन्च किए जाते हैं जब यूजर्स उनसे पूरी तरह से परिचित हो गए होते हैं. आज भी टेलीग्राम में कुछ ऐसे फीचर्स है जो कि वॉट्सऐप और सिग्नल पर उपलब्ध नहीं है. ऐसे कुछ ज़रूरी फीचर्स के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे.

Multi Device Support
टेलीग्राम एक क्लाउड बेस्ड मैसेजिंग सर्विस है. जिसका अर्थ यह है कि यदि यूजर चाहे तो वह कई डिवाइस इस में लॉगिन कर सकते हैं. और उनके सभी मैसेजेस सारे प्लेटफार्म पर सिंक करेंगे जैसे विंडोज, एंड्रॉयड ,आईओएस, मैक ओएस और लिनक्स.

जबकि वॉट्सऐप अभी इस पिक्चर को ऐड करने पर काम कर रहा है जिससे यूज़र कनेक्ट डिवाइस पर लॉग इन कर सकते हैं. अभी वॉट्सऐप सिर्फ एक डिवाइस और चार कंप्यूटर तक ही सीमित है. वहीं टेलीग्राम अपने यूजर्स को अपने मैसेजेस को विभिन्न टैबलेट और स्मार्टफोन में इस्तेमाल करने की अनुमति देता है. वॉट्सऐप पर यह फीचर आने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा.

Schedule Message
ये एक ऐसी अवस्था होती है जब आप कोई मैसेज विशेष समय पर भेजना चाहते हैं किंतु तब तक जागते रहना संभव नहीं हो पाता ऐसे समय में शेड्यूल्ड मैसेज का फीचर बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है. टेलीग्राम पर आप अपना मैसेज टाइप करके सेंड बटन पर लोंग प्रेस करके अपने मैसेज को स्केड्यूल कर सकते हैं.

अगर आपको अपने किसी दोस्त को मध्यरात्रि में बर्थडे विश करना हो तो यह फीचर आपके लिए सबसे अधिक उपयोगी है. अभी तक वॉट्सऐप पर ऐसा कोई फीचर उपलब्ध नहीं है. और ये ऐप किसी थर्ड पार्टी ऐप और मोड का प्रयोग भी नहीं कर रहा है जिससे यूजर को ये फीचर मिल सके.

Live Audio
पिछले साल, सोशल ऑडियो ऐप क्लब हाउस ऐसे प्रसिद्ध वॉइस भेज ऐप बनाए थे जिसमें यूज़र्स अनेक प्रकार के ग्रुप में लोगों को बातचीत करते सुन सकते है. बाद में फेसबुक इंस्टाग्राम ,स्पॉटिफाई, डिस्कार्ड और टेलीग्राम में भी ये फीचर जोड़ दिए थे. टेलीग्राम के पास वॉइस चैट फीचर है जिसमें यूजर्स एक ग्रुप का या चैनल का हिस्सा होते हुए आपस में बातचीत कर सकते हैं. ये पिक्चर अभी तक वॉट्सऐप पर नहीं है.

यूजर्स इसके दौरान वीडियोज भी शेयर कर सकते हैं और उन्हें भविष्य के लिए रिकॉर्ड भी कर सकते हैं. ये देखने को मिल सकता है यदि वॉट्सऐप आगे चलकर ऐसे फीचर को लॉन्च करे.

File Sharing
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वॉट्सऐप पर ज्यादा बड़ी साइज की फाइल दूसरे ऐप्स और यूज़र्स को शेयर करना प्रतिबंधित है. टेलीग्राम अपने यूजर्स को बड़ी से बड़ी फाइल शेयर करने की अनुमति देता है. जैसे कि 50 mb की वीडियोज़ लिमिट के बजाय टेलीग्राम 2GB की फाइल भी शेयर करने की अनुमति देता है. टेलीग्राम पर बड़ी फाइल के साथ-साथ high-resolution वीडियोज़ भी शेयर की जा सकती है जैसे 4k कैमरा से लिया गया फुटेज शॉट.

ये तब सुविधाजनक हो सकता है जब आप कोई बड़ी फाइल वॉट्सऐप या ईमेल दोनों पर ही नहीं भेज पाते हैं. यूजर्स अलग-अलग प्लेटफार्म से अपनी फाइल को डेस्कटॉप से फोन पर और कौन से डेक्सटॉप पर भी आसानी से भेज सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top