All for Joomla All for Webmasters
टेक

WhatsApp Hidden Features: व्हाट्सएप के हिडन फीचर, जो आएंगे आपके बहुत काम, यहां जानें कैसे करते हैं काम

whatsapp

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Hidden Feature: व्हाट्सएप (WhatsApp) के प्लेटफॉर्म पर काफी संख्या में फीचर मौजूद हैं, जो यूजर्स के बहुत काम आ रहे हैं और लगभग सभी यूजर को इनकी जानकारी है। लेकिन व्हाट्सएप के पास ऐसे कई सीक्रेट फीचर (WhatsApp Hidden Feature) भी हैं, जिनके बारे में बहुत काम यूजर को पता है। आज हम आपको इस खबर में व्हाट्सएप के इन ही फीचर के बारे में विस्तार से बताएंगे। ये फीचर आपके बहुत काम आएंगे। आइए जानते हैं…

ब्लू टिक

व्हाट्सएप मैसेज के आगे दिखने वाला ब्लू टिक इस बात का प्रमाण देता है कि मैसेज को पढ़ा जा चुका है। लेकिन कई बार यह ब्लू टिक फीचर तब मुसीबत खड़ी कर देता है, जब आप संदेश भेजने वाले यूजर को रिप्लाई नहीं देना चाहते हैं। आप इस फीचर को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको प्राइवेसी का विकल्प मिलेगा, जहां से आप इस फीचर को बंद कर पाएंगे।

प्राइवेट रिप्लाई

प्राइवेट रिप्लाई व्हाट्सएप का एक खास फीचर है। इस फीचर के माध्यम से आप ग्रुप चैट में आए किसी भी मैसेज का प्राइवेटली रिप्लाई दे सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सएप के ग्रुप में उस मैसेज पर जाकर लॉन्ग प्रेस करना होगा, जिसे आप प्राइवेटली रिप्लाई देना चाहते हैं। इसके बाद आपको तीन डॉट का विकल्प दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें। इतना करने के बाद आपको Reply Privately का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करते ही आप उस यूजर की निजी चैट विंडो पर पहुंच जाएंगे। यहां आप प्राइवेट रिप्लाई कर पाएंगे।

मीडिया ऑटो-डाउनलोड

व्हाट्सएप खुद-ब-खुद आपके फोन की गैलरी में फोटो और वीडियो डाउनलोड कर देता है। इससे कई यूजर को परेशानी हो सकती है। यदि आपको भी इससे परेशानी है तो आप सेटिंग में जाकर मीडिया ऑटो-डाउनलोड फीचर को बंद कर सकते हैं। यह विकल्प आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में मिल जाएगा।

प्रोफाइल पिक्चर

व्हाट्सएप पर आप चाहते हैं कि कोई आपकी प्रोफाइल पिक्चर न देखें तो आपको इसमें फोटो छिपाने की सुविधा मिलती है। इसके लिए सबसे पहले व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर अकाउंट में जाएं। अब प्राइवेसी पर क्लिक करें। इतना करने के बाद प्रोफाइल फोटो का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें आपको Everyone, My Contacts, और Nobody का ऑप्शन मिलेगा। इन तीनों में से Nobody के विकल्प को चुनें। इसके बाद कोई भी आपकी प्रोफाइल फोटो को कोई नहीं देख पाएगा। इसके अलावा आप My Contacts ऑप्शन भी चुन सकते हैं। इसमें आपकी प्रोफाइल फोटो केवल वही यूजर देख पाएंगे, जिन्हें आप फोटो दिखाना चाहते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top