All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Corona Vaccine Update: भारत बायोटेक की वैक्सीन Covaxin को इस हफ्ते तक WHO से मिल सकती है मंजूरी

covaxin

Corona Vaccine Update: भारत बायोटेक की वैक्सीन Covaxin को इस हफ्ते WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन की इजाजत मिल सकती है.

Corona Vaccine Update: देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर धीरे-धीरे कम हो रहा है, हालांकि संभावित तीसरी लहर की आशंका को लेकर तमाम तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं. भारत में फिलहाल कोरोना रोधी तीन वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. इनमें भारत बायोटेक की कोवैक्सिन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और रूस की स्पुतनिक V शामिल है.

इन सबके बीच सूत्रों के हवाले से ANI ने खबर दी है कि भारत बायोटेक की वैक्सीन Covaxin को इस हफ्ते WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन की इजाजत मिल सकती है

मालूम हो कि Bharat Biotech ने बीते जुलाई में जानकारी दी थी कि कंपनी ने इमरजेंसी यूज लिस्टिंग में कोवैक्सीन को शामिल कराने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज जमा कर दिए हैं. भारत बायोटेक ने यह जानकारी दी थी कि वैक्सीन की समीक्षा प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीद है कि कोवैक्सीन को WHO से जल्द से जल्द से EUL मिल सकता है.

बता दें कि भारत में फिलहाल Bharat Biotech के वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की इजाजत है लेकिन अभी तक इस टीके को किसी पश्चिमी देश की नियामक संस्था से मंजूरी नहीं मिली है.

हाल ही में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा बायोरक्सिव में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार भारत बायोटेक का कोविड-19 टीका Covaxin कोरोना के डेल्टा प्लस स्वरूप के खिलाफ प्रभावी है. अध्ययन में कहा गया है कि आईजीजी एंटीबॉडी का मूल्यांकन किया गया है. इसमें बीबीवी 152 टीके की पूर्ण खुराक वाले व्यक्तियों में कोविड-19 की आशंका को खत्म कर दिया है. इसमें डेल्टा, डेल्टा एवाई.1 और बी.1.617.3 के खिलाफ बीबीवी152 टीकों का मूल्यांकन किया गया.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top