All for Joomla All for Webmasters
ओडिशा

ओडिशा में आफत की बारिश: 24 जिलों में बाढ़, 7 हजार से ज्‍यादा घर क्षतिग्रस्त; 6 की मौत

rain_

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र भले ही कमजोर हो गया है, बारिश कम हो गई है, मगर तीन दिनों तक हुई बारिश के चलते निचले इलाके अभी भी जलमग्न हैं। बुधवार को प्रदेश के 12 जिलों के 23 ब्लाक में 50 मिमी. बारिश हुई है। शाम 6 बजे तक आखुआपदा में बैतरणी नदी खतरे के निशान के ऊपर प्रवाहित हो रही है जबकि मथानी में जलका नदी का जल स्तर भी लगातार बढ़ रहा है। वहीं ऊपरी हिस्से में हो रही बारिश के कारण हीराकुद जलभंडार के 28 गेट खोल दिए जाने से महानदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। लगातार बारिश एवं बाढ़ से 24 जिले प्रभावित हुए हैं, 7 हजार 540 घर टूट गए हैं जबकि 6 लोगों की मौत हुई है।

ये 24 जिले प्रभावित हुए हैं

लगातार बारिश से राज्य के 24 जिले प्रभावित हुए हैं। इसमें अनुगुल, बरगड़, बलांगीर, बालेश्वर, भद्रक, बौद्ध, कटक, देवगड़, ढेंकानाल, जगतसिंहपुर, जाजपुर, गंजाम, झारसुगुड़ा, कालाहांडी, कंधमाल, केन्द्रपड़ा, केन्दुझर, खुर्दा, कोरापुट, मयूरभंज, नयागड़, नुआपड़ा, पुरी, सुवर्णपुर जिला प्रभावित हुआ है।

7 हजार 540 घर क्षतिग्रस्त

24 जिले के 139 ब्लाक के 4 हजार 964 गांव एवं 33 शहरी क्षेत्र पानी के घेरे में हैं। इससे कुल 23 लाख 82 हजार 95 लोग प्रभावित हुए हैं। 20 हजार 552 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। 7 हजार 540 घर लगातार बारिश एवं बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुए हैं।

प्राथमिक रिपोर्ट के मुताबिक 6 की मौत

भारी बारिश में 6 लोगों की जान गई है। इसमें केन्द्रापड़ा जिले में दीवार गिरने से 3 लोगों की जान गई है जबकि खुर्दा जिले में पानी में डूब जाने से एक व्यक्ति की मौत हुई है। उसी तरह से गंजाम, गजपति में दीवार ढहने से 2 लोगों की जान चली गई है। बलांगीर पुइंतला में नाले में बहकर एक व्यक्ति लापता है जबकि कटक निश्चिंत कोइली में एक व्यक्ति लापता है। बालेश्वर में ओड्राफ की दो टीम एवं एक एनडीआरएफ टीम तैनात की गई है। भद्रक में एक ओड्राफ एवं एक एनडीआरएफ तथा केन्द्रापड़ा में 2 ओड्राफ टीम तैनात की गई है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top