All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

बिरला म्‍युचुअल फंड ने लॉन्च किया Nifty SDL Plus PSU Bond Index Fund, मात्र 500 रुपये से करें निवेश

mutual funds

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। आदित्य बिरला सनलाइफ म्‍युचुअल फंड ने Nifty SDL Plus PSU Bond Index Fund लॉन्च किया है। यह सितंबर 2026 में मैच्योर होगा। इस फंड में आए हुए पैसे में से 60 फीसद पैसा SDL (State Development Loans) में निवेश होगा जबकि 40 पर्सेंट पैसा PSU बॉन्ड में निवेश होगा। इसमें कम से कम 500 रुपये का निवेश किया जा सकता है। यह नया फंड 15 सितंबर को खुला है और 23 सितंबर को बंद होगा। यह एक ओपन एंडेड स्कीम है जो निफ्टी SDL प्लस PSU बॉन्ड सितंबर 2026 इंडेक्स को ट्रैक करेगी। यह फंड मैच्योरिटी डेट के साथ टार्गेट मैच्योरिटी को परिभाषित करेगा। यह पूरी तरह से डायवर्सिफायड पोर्टफोलियो वाली स्कीम है। चूंकि, यह इंडेक्स फंड है, इसलिए इसमें निफ्टी एसडीएल प्लस पीएसयू बॉन्ड का प्रदर्शन दिखेगा।

इस पोर्टफोलियो का 60 पर्सेंट हिस्सा स्टेट डेवलपमेंट लोन (एसडीएल) के टॉप 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में निवेश किया जाएगा। बाकी 40 पर्सेंट पैसा टॉप रेटिंग यानी एएए रेटिंग वाले 10 पीएसयू बॉन्ड में निवेश किया जाएगा। यह निवेश क्रेडिट क्वालिटी और लिक्विडिटी स्कोर के आधार पर किया जाएगा।

जानकारों का कहना है कि इस समय ब्याज दरें कम हैं ऐसे में इस तरह के ओपन एंडेड डेट इंडेक्स फंड निवेशकों को टार्गेट मैच्योरिटी के साथ स्थिर रिटर्न का भी अवसर देते हैं। इसलिए असेट अलोकेशन के रूप में इस तरह के फंड को देखा जा सकता है। इसमें निवेश को मैच्योरिटी तारीख तक रोक कर एक स्थिर रिटर्न देने का उद्देश्य है। इस तरह से इसका तिमाही आधार पर रीबैलेंस और रिव्यू किया जाएगा।

आदित्य बिरला सनलाइफ म्‍युचुअल फंड के एमडी एवं सीईओ ए. बालासुब्रमणियन ने कहा कि रिटर्न के अनुमानों के साथ पैसिव डेट प्रोडक्ट परंपरागत सेविंग संसाधनों का एक मिला-जुला रूप होता है। इसमें अच्छी लिक्विडिटी होती है और टैक्स का फायदा मिलता है।

उन्होंने कहा कि ब्याज दरें ज्यादा आकर्षक हैं और महंगाई के आंकड़ों में भी कमी आ रही है। इससे निवेशकों को मिलने वाला रियल रिटर्न बढ़ रहा है। निवेशक को ऐसे माहौल में डेट फंड की सुरक्षा और लिक्विडटी के साथ कम दरों का फायदा मिल रहा है। कम और मध्यम अवधि के निवेश के नजरिए से 5 साल का समय एक आकर्षक समय है। सरकारी प्रतिभूतियों (सिक्योरिटीज) की तुलना में एसडीएल काफी आकर्षक है। एसडीएल और एएए पीएसयू बॉन्डस उचित रूप से बेहतर रिटर्न दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बिरला म्‍युचुअल फंड इस सेगमेंट में अपनी ऑफरिंग को बढ़ाना चाहते हैं जो फंड हाउस के वर्तमान एक्टिव फंड की मजबूती के साथ एक अच्छा कांबिनेशन है। हमारा लक्ष्य एक डाइवर्स प्रोडक्ट ऑफरिंग को डेवलप करने का है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top