All for Joomla All for Webmasters
एजुकेशन

CBSE Board Exams 2021-22: सीबीएसई ने नवंबर/दिसंबर परीक्षा के संबंध में जारी किया यह जरूरी नोटिफिकेशन, करें चेक

CBSC

CBSE Board Exams 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education or CBSE) ने बीते दिन यानी कि 16 सितंबर, 2021 को सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, बोर्ड ने कहा है कि टर्म 1 नवंबर/दिसंबर परीक्षा बोर्ड परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी। इस प्रकार, बोर्ड ने सभी स्कूलों और प्रधानाचार्यों को उम्मीदवारों की सूची जमा करने का निर्देश दिया है। एलओसी यानी कि लिस्ट ऑफ कैडिडेट्स (List of Candidates or LOC) लिस्ट अपलोड करने की तिथि जारी कर दी है। सभी स्कूल आज यानी कि 17 सितंबर, 2021 से यह लिस्ट ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। LOC जमा करने की लास्ट डेट 30 सितंबर, 2021 है।

इन तिथियों का रखें ध्यान

कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए एलओसी जमा करना की तिथि- 7 सितंबर से 30 सितंबर, 2021

एलओसी जमा करने के लिए शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि- 17 सितंबर से 1 अक्टूबर 2021

विलंब शुल्क के साथ LOC लिस्ट अपलोड करने की तिथि 1 अक्टूबर से 10 अक्टूबर, 2021

बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, स्कूलों को पहले ही 16 अगस्त, 2021 से एलओसी बनाने का निर्देश दिया गया था। इसके तहत डेटा कलेक्शन करने के निर्देश आज से करने के निर्देश दिए हैं। स्कूलों को ध्यान देना चाहिए कि वे एलओसी लिस्ट तैयार करके आधिकारिक वेबसाइट-cbse.gov.in पर अपलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, स्कूलों को डेटा सही ढंग से और समय पर जमा करना चाहिए। एलओसी बनाते समय शिक्षण संस्थानों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चा किसी अन्य बोर्ड में रजिस्टर्ड तो नहीं है। स्कूलों को केवल अपने छात्रों को प्रायोजित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्र नियमित रूप से कक्षाओं में उपस्थित हों। इसके अलावा सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को सीबीएसई द्वारा जारी डिटेल्ड नोटिफिकेशन को अच्छी तरह चेक कर लें।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top