All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

IPO मार्केट में फिर आने वाली है बहार, Yatra समेत दूसरी कंपनियों के ऑफर के लिए पैसा रखिए तैयार

ipo

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। दशहरा-दिवाली तक आपको कमाई एक और दौर मिलेगा। जी हां, Yatra, Paras Defence समेत कई Technology कंपनियों के IPO (Initial Public offer) बाजार में हिट करने वाले हैं। इनमें Paras Defence के IPO की तारीख तय भी हो चुकी है। वहीं Yatra अपनी सहायक कंपनी की इकाई के IPO पर विचार कर रही है। Sebi की मानें तो बाजार में करीब 30,000 करोड़ रुपये के आईपीओ आने वाले हैं।

उद्योग मंडल CII के एक कार्यक्रम में सेबी चीफ अजय त्यागी ने कहा कि Startup System में यूनिकॉर्न की बढ़ती संख्या हमारी अर्थव्यवस्था में नए युग की प्रौद्योगिकी कंपनियों के आगे आने का प्रमाण है। उन्‍होंने बताया कि ने बीते 18 महीनों में प्रारम्भिक शेयर निर्गम (IPO) के जरिए 15,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

त्यागी ने कहा कि यह कंपनियां अक्सर एक अलग व्यवसाय मॉडल का पालन करती हैं, जिनका ध्यान तत्काल लाभ देने की बजाय तेजी से वृद्धि पर अधिक होता है। उन्होंने कहा कि बीते 18 महीनों के दौरान इन कंपनियों ने IPO (आरंभिक सार्वजनिक पेशकश) के जरिए करीब 15,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। वहीं सेबी को दी गई जानकारी दर्शाती है कि इन कंपनियों के 30 हजार करोड़ रुपये के और आईपीओ पाइपलाइन में हैं।

त्यागी ने कहा कि हाल में आईपीओ के जरिए पूंजी जुटाने में तेजी आई है। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान IPO के जरिये 46,000 करोड़ रुपये जुटाए गए। यह आंकड़ा इससे पिछले कारोबारी साल में आईपीओ के माध्यम से जुटाए गए 21 हजार करोड़ रुपये से दोगुना से भी अधिक है।

उधर, Paras Defence and Space Technologies ने 21 सितंबर को आने वाले IPO के लिए 165 से 175 रुपए प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। कंपनी के इश्‍यू में 140.6 करोड़ रुपए के शेयर होंगे। वहीं OFS में 1724490 इक्विटी शेयर होंगे।

ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी Yatra online ने कहा है कि वह भारतीय बाजार में अपनी अनुषंगी कंपनी को सूचीबद्ध करने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही वह अमेरिकी शेयर बाजार Nasdaq में भी सूचीबद्ध रहेगी। कंपनी ने बयान में कहा है कि उसने इस संबंध में मूल्यांकन के लिये प्रमुख भारतीय वित्तीय सलाहकारों को काम पर लगाया है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top