All for Joomla All for Webmasters
पंजाब

मोहाली में Dengue अलर्ट, बीस दिन में मिले 145 मरीज, सिविल अस्पताल की इमरजेंसी में बढ़ने लगे पेशेंट

dengue-contagious

मोहाली जिले में डेंगू (Dengue) का अलर्ट जारी हो चुका है। मामले घटने के बजाए लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बीते 20 दिन में डेंगू के 145 मरीज सामने आ चुके हैं। सेहत विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ज्यादातर मामले शहरी क्षेत्रों में सामने आए हैं।

जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. विक्रांत नागरा ने बताया कि मोहाली के फेज-7 में डेंगू के सबसे अधिक केस सामने आ रहे हैं। डेंगू के मामलों में सबसे अधिक संख्या बच्चों की है। फेज-6 स्थित जिला सिविल अस्पताल की इमरजेंसी में भी बड़ों के मुकाबले बच्चे अधिक भर्ती किए गए हैं। जिन्हें दो दिन तक इलाज करने के बाद घर भेजा रहा है।

डॉ. विक्रांत नागरा ने बताया कि सोमवार तक मोहाली जिले में डेंगू के 145 केस दर्ज किए गए हैं। इनमें 52 केस मोहाली के शहरी इलाके से हैं, जबकि दूसरे नंबर पर डेराबस्सी और लालड़ू है। यहां आए दिन करीब 5-6 मरीज डेंगू बीमारी से ग्रस्त हैं क्योंकि यह मामले अभी बढऩे शुरू हुए हैं तो ऐसे में कोई गंभीर केस नहीं देखा गया है। हमारे डॉक्टरों की टीम और ब्रीड अधिकारी लगातार सर्वे कर रहे हैं।

डॉ. विक्रांत ने बताया कि कुछ लोग डेंगू और कोविड को मिक्स करके बता रहे है। जबकि डेंगू और कोरोना वायरस के लक्षण अलग-अलग हैं। डेंगू होने पर मरीज को तेज बुखार और शरीर दर्द होगा। मरीज का मन करेगा वह बस बिस्तर पर लेटा रहे। जबकि कोरोना वायरस के मरीज को जुकाम, गला दर्द होना, सांस न आना, नाक बहना आदि जैसे लक्षण हो सकते हैं। मरीज को जल्द से जल्द नजदीकी डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि समय पर उपचार हो सके। जिले के सभी अस्पतालों में डेंगू का इलाज मुफ्त किया जाता है। मरीज सेहत विभाग की हेल्प लाइन 104 पर भी संपर्क कर सकते है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top