All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Beer पीने से हो सकते हैं फायदे, दर्द में करती है असर लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

beer

Good news for beer lovers: बियर का शौक रखने वालों के लिए ये खबर काम की हो सकती है. हाल ही में हुई स्टडी में सामने आया है कि दर्द भगाने में बियर, दवा से अच्छा काम करती है. अब आपको बियर पीने के लिए पार्टी का इंतजार करने की जरूरत नहीं, दर्द होने पर भी इसका सेवन कर सकते हैं. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इसे सीमा के अंदर ही लें. एल्कोहल चाहे कोई भी हो अधिक मात्रा में नुकसान ही पहुंचाता है. 

हाल ही में हुई स्टडी में यह पाया गया है कि दर्द की दवाई जैसे पैरासीटामॉल वगैरह लेने की तुलना में बियर के दो पाइन्ट लेने से दर्द से जल्दी आराम मिलता है. पैरासीटामॉल की तुलना में बियर 25 परसेंट ज्यादा रिलीफ पहुंचाती है. सिर दर्द में ये खासी असरकारक है.

यहां हुआ है रिसर्च –

यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रीनविच के रिर्सर्चस ने यह शोध किया है और करीब 18 स्टडीज कंडक्ट करने के बाद वे इस नतीजे पर पहुंचे हैं. इसके लिए करीब 400 लोगों पर स्टडी की गई. इन सभी को सिर दर्द होने पर बियर के दो पाइन्ट पिलाए गए और नतीजा यह हुआ कि उन्हें पैरासीटामॉल की जगह बियर लेने से 25 प्रतिशत ज्यादा लाभ हुआ. एक अमेरिकन प्रिंट में करीब 473 एमएल बियर आती है.

कैसे कम होता है दर्द –

रिसर्च करने वालों ने पाया कि एल्कोहल एक प्रभावशाली एनलजेसिक है जो पेन की इंटेनसिटी कम करती है. यही कारण है कि कुछ लोग दर्द से मुक्ति पाने के लिए लंबे समय तक एल्कोहल का प्रयोग करते हैं. हालांकि रिसर्चर्स ने यह भी साफ किया कि लंबे समय तक एल्कोहल के प्रयोग से दर्द को भगाने से हेल्थ को कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं. बहुत समय इसका प्रयोग न करें और अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह लेकर ही आगे बढ़ें.

दवा से ज्यादा फायदेमंद है बियर –

रिसर्च से पता चला है कि बियर दवा से ज्यादा अच्छा असर करती है. किसी स्ट्रांग पेनकिलर के स्थान पर इसका प्रयोग किया जा सकता है. बियर लेने के दो फायदे होते हैं एक तो इससे ब्लड में 0.08 परसेंट ही एल्कोहल लेवल बढ़ता है दूसरा इससे पेन की इंटेसिटी भी कम होती है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top