All for Joomla All for Webmasters
हिमाचल प्रदेश

Fresh Snowfall: हिमाचल में ताजा हिमपात से सफेद हुई पहाड़ि‍यां, रोहतांग दर्रे में गिरे फाहे, बढ़ी ठंड

fresh_snowfal_in_lahaul_mountain

हिमाचल प्रदेश में तीन दिन साफ रहने के बाद मौसम ने फिर से करवट बदल ली है। रोहतांग दर्रे सहित कुंजुम, शिंकुला, बारालाचा व तंगलंगला में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। लाहुल के पहाड़ ताजा बर्फ से चमकने लगे हैं। ताजा बर्फबारी के बाद ऊंचाई वाले इलाकों में ठंड बढ़ गई है। मनाली लेह मार्ग सहित दारचा पदुम व ग्रांफू समदो मार्ग पर वाहनों की आवाजाही अभी सुचारू है। लेकिन हालात ऐसे ही रहे तो दिक्कत बढ़ सकती है।

मनाली में सुबह से बारिश हो रही है जबकि ऊंची चोटियों मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, व्यास कुंड, दशौहर, भुगू झील, हामटा पास और शिरघन तुंग पर बर्फ के फाहे गिरने का क्रम जारी है। चोटियों पर हल्के हिमपात से मनाली का मौसम ठंडा हो गया है। लाहुल की ओर बारालाचा, शिंकुला, कुंजुम, लेडी आफ केलंग, बड़ा व छोटा शीघ्री ग्लेशियर, चंद्रभागा रेंज सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फबारी हो रही है।

अटल टनल रोहतांग के बन जाने से अब लाहुल के किसानों बागवान बिना चिंता के खेतीबाड़ी कर रहे हैं। उन्हें अब रोहतांग दर्रे के खौफ से छुटकारा मिल गया है। अटल टनल बनने से पहले सितंबर 15 के बाद लाहुलियों की चिंता बढ़ जाती थी। लेकिन अब परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। इन दिनों लाहुल में गोभी के साथ-साथ आलू सीजन शुरू हो गया है।

सडीएम मनाली डाक्टर सुरेंद्र ठाकुर ने सैलानियों से आग्रह किया कि वो मौसम को देखते हुए रोहतांग की ओर न जाएं। उन्होंने ट्रैकरों से भी आग्रह किया कि वह पहाड़ों का रुख न करें। लाहुल स्पीति के उपायुक्त नीरज कुमार ने मनाली-लेह मार्ग पर सफर करने वालों को मौसम की परिस्थितियों के हिसाब से ही सफर करने की सलाह दी है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top