All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

High Protein Diet Side Effects: डाइट में ज्यादा प्रोटीन बिगाड़ सकता है आपकी सेहत, जानिए बॉडी के लिए कितना प्रोटीन है जरूरी

proteen

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। प्रोटीन हमारी डाइट का अहम हिस्सा है जो हमारी बॉडी के विकास और मजबूती के लिए अधिक अहम माना जाता है। प्रोटीन हमारी हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा के निर्माण के लिए बेहद उपयोगी है। प्रोटीन हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा है। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है भूख को शांत करता है और हार्मोन को विनियामित करने में मदद करता है।  हर इनसान की प्रोटीन की आवश्यकता उम्र और वज़न के मुताबिक बदलती रहती है। व्यस्कों को 0.8 ग्राम प्रोटीन प्रति किलो, किशारों को 1.0 ग्राम प्रोटीन प्रति किलो और बच्चों को 1.5 ग्राम प्रोटीन प्रतिकिलो शारीरिक वजन के अनुसार लेना चाहिए। कुछ लोग प्रोटीन का सेवन अपनी बॉडी की जरूरत से ज्यादा करते हैं जो उनकी सेहत के लिए खतरा बन सकता है। डाइट में ज्यादा प्रोटीन लेने के बॉडी पर कौन-कौन से साइड इफेक्ट होते हैं जानिए।

प्रोटीन का अधिक सेवन आपका मोटापा बढ़ा सकता है

आप जानते हैं कि प्रोटीन का अधिक सेवन आपका वज़न बढ़ा सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि अधिक प्रोटीन का सेवन करने से वज़न कंट्रोल रहता है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर ज्यादा मात्रा में प्रोटीन को खाया जाए तो वज़न बढ़ता है। अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन आमतौर पर बॉडी में वसा के रूप में जमा होता रहता है, जबकि अतिरिक्त अमीनो एसिड बॉडी से मल के जरिए उत्सर्जित होता है। इससे समय के साथ वजन बढ़ सकता है।

कब्ज़ और पेट फूलने की समस्या कर सकता है:

ज्यादा प्रोटीन का सेवन आपको कब्ज की बीमारी दे सकता है। प्रोटीन मील काफी हैवी होते है जिसे पचाना काफी मुश्किल होता है, जिससे पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

डिहाइड्रेशन कर सकता है:

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से बॉडी को पानी की दरकार ज्यादा होती है। ऐसे में कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

किडनी को कर सकता है नुकसान:

ज्यादा प्रोटीन किडनी की सेहत भी बिगाड़ सकता है। जिन लोगों को किडनी में परेशानी है वो प्रोटीन का सेवन बिल्कुल सीमित करें। शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा लेने से किडनी को नाइट्रोजन से छुटकारा पाने में दिक्कत होती है।

हड्डियों को कमजोर करता है:

प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में हड्डियों की सेहत पर भी बुरा असर डालती है, जिससे ऑस्टिओपोरोसिस का खतरा हो सकता है। कई अध्ययन भी बताते हैं कि प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में कैल्शियम को कम करती है। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top