All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Ration Card: ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने का ये है आसान तरीका, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

ration_card

Ration Card : ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, कर्मचारी पहचान पत्र, वोटर आईडी कार्ड के जरिए आप आसानी से अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं.

Ration Card: राशन कार्ड आज के समय में एक जरूरी डॉक्यूमेंट है. राशन कार्ड पर आपके पूरे परिवार की जानकारी होती है. राशन कार्ड के जरिये लोगों को राशन भी मिलता है. राशन कार्ड दो तरीके के होते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में और आप कैसे आसानी से राशन कार्ड बनवा सकते हैं.

कैसे करें आवेदन

1 राशन कार्ड आवेदन फॉर्म एकत्र करने के लिए कार्यालय या निकटतम राशन कार्ड कार्यालय से लें सकते हैं या खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग के आधिकारिक वेबसाइट या राज्य की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं.
2 राशन कार्ड के लिए जरूरी है कि आप जिस राज्य में हैं, उस राज्य की वेबसाइट पर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

3 राशन कार्ड 2 तरह के होते हैं. पहला, गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों के लिए और दूसरा गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले लोगों के लिए राशन कार्ड बनता है. आप जिस भी श्रेणी में आते हैं, उसी के आधार पर राशन कार्ड बनवा सकते हैं. जैसे https://nfsa.gov.in/portal/apply_ration_card की वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड बनवा सकते हैं.
4 राशन कार्ड के लिए जानकारी भरें. जानकारी सही भरें क्योंकि गलत भरने पर डिटेल भी गलत आएंगी. डॉक्युमेंट्स को अटैच करें.

5 आवेदन पत्र के साथ सभी दस्तावेज लगाए और आवश्यक आवेदन शुल्क करें. यदि आपने बीपीएल / एएई कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आप के लिए आय का प्रमाण पत्र देना होगा.
6 ये आवेदन नजदीकी कार्यालय में जमा कर दे. 15 दिन बाद राशन कार्ड घर आ जाएगा.
7 भारत का नागरिक राशन कार्ड बनवा सकता है.
8 ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, कर्मचारी पहचान पत्र, वोटर आईडी कार्ड के जरिए आप आसानी से अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top