All for Joomla All for Webmasters
टेक

Google और Apple की बड़ी कार्रवाई, अपने प्लेटफॉर्म से हटाएं 8 लाख मोबाइल ऐप, जानें वजह

google_apple

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल (Google) और ऐप्पल (Apple) ने इस वर्ष की पहली छमाही में प्ले स्टोर-ऐप स्टोर से 8 लाख मोबाइल ऐप को हटाया है। इन मोबाइल ऐप को हटाए जाने से पहले गूगल प्ले स्टोर पर 9 बिलियन और ऐप्पल ऐप स्टोर पर 21 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था। यह जानकारी कैलिफोर्निया की रिसर्च फर्म Pixalate की रिपोर्ट से मिली है।

Pixalate की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर से 86 प्रतिशत मोबाइल ऐप को हटाया गया है। वहीं, दूसरी तरफ 89 प्रतिशत मोबाइल ऐप ऐप स्टोर से डिलिस्ट हुए हैं, जो 12 साल तक के बच्चों को टारगेट कर रहे थे। इसके अलावा प्ले स्टोर पर 25 प्रतिशत ऐप और ऐप स्टोर पर 59 प्रतिशत ऐप ने प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लघंन किया था।

रिपोर्ट में आगे कहा है कि दोनों प्लेटफॉर्म पर 50 लाख ऐप की जांच की गई थी। इन ऐप्स को 2.1 करोड़ कस्टमर रिव्यू और रेटिंग मिली थी। ऐसे में मुमकिन है कि प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाने जाने के बाद भी ये ऐप यूजर्स के फोन में मौजूद हो।

पिछले साल दोनों कंपनियों ने हटाया था यह ऐप

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल और ऐप्पल ने पिछले साल अपने प्लेटफॉर्म से Fortnite ऐप को हटाया था। Cnet की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple और Google ने अपने ऐप स्टोर्स से Fortnite गेम को हटाने का फैसला इसलिए लिया, क्योंकि Fortnite ने यूजर्स से डायरेक्ट पेमेंट लेना शुरू कर दिया था।

इस ऐप में डायरेक्ट पेमेंट का ऑप्शन उपलब्ध करा दिया गया था। गूगल का कहना था कि यह गेम हमारी पॉलिसी का उल्लंघन कर रहा है। इसलिए इस ऐप को प्लेटफॉर्म से हटाया दिया गया है।

Fortnite ऐप की बात करें तो यह एक ऑनलाइन गेम है। इस गेम के साथ 250 मिलियन से अधिक यूजर जुड़े हैं। यूजर्स विभिन्न हथियारों के जरिए एक-दूसरे के साथ मुकाबला कर सकते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top