All for Joomla All for Webmasters
ऑटो

World Car-Free Day: जानें कार-फ्री डे पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं

mg

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में हर साल 22 सितंबर यानी आज के दिन को, दुनिया भर के तमाम शहर World Car-Free Day के नाम से मनाते हैं। इस दिन को ख़ास तौर से मनाने का मुख्य कारण मोटर चालकों को एक दिन के लिए अपनी कारों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। हालांकि आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर एक दिन कार ना चलाने से क्या होगा, तो आपको बता दें कि एक दिन भी अगर भारी संख्या में लोग कार ना चलाएं तो इससे पर्यावरण प्रदूषण में भारी कमी आएगी। कार फ्री डे के अपने कई फायदे हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

प्रदूषण में आती भारी गिरावट

World Car-Free Day के दिन जब लोग अपने घरों से दफ्तर या किसी अन्य जगह पर जाने के लिए कार का इस्तेमाल बंद करते हैं तो इससे प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट आती है जिससे लोगों को सीधे तौर पर फायदा मिलता है। World Car-Free Day को दुनियाभर में मनाया जाता है, ऐसे में वायु प्रदूषण के स्तर में भारी गिरावट लाई जा सकती है जो धरती पर रहने वाले हर जीव के लिए फायदेमंद साबित होता है।

सेहत रहती है बेहतर

सही मायने में World Car-Free Day आपको ये सिखाता है कि अगर आप आने-जाने के लिए अपनी पर्नसल कार को छोड़कर साइकिल चलाते हैं या पैदल चलते हैं तो इससे आपकी सेहत को फायदा मिलता है। अगर आप इस प्रैक्टिस को बनाए रख सकें तो ये आपके लिए और ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

कर सकते हैं पैसों की बचत

जैसा कि आप खुद ही देख रहे हैं कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, ऐसे में अगर आप अपने काम पर आने जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे हर महीने हजारों रुपये की बचत की जा सकते हैं।

इलेक्ट्रिक कार चला सकते हैं आप

जैसा कि हमने आपको ये बताया कि World Car-Free Day का मकसद प्रदूषण में कमी लाना है जिसके लिए लोग अपनी फ्यूल कारों को एक दिन के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं, हालांकि आपके पास अगर कोई इलेक्ट्रिक कार है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये पर्यावरण में किसी तरह का प्रदूषण नहीं फैलाती है और इससे इंसान और पशु-पक्षियों की सेहत पर किसी भी तरह का बुरा असर नहीं पड़ता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top