All for Joomla All for Webmasters
टेक

भारत में बढ़े मोबाइल कनेक्शन! Jio के जुलाई में हुये रिकॉर्ड ग्राहक, जानिए क्या रहा Airtel और Vi का हाल

jio_airtel

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में जुलाई माह में नये मोबाइल कनेक्शन्स की संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है। इस दौरान Reliance Jio के साथ करीब 65 लाख नये यूजर्स जुड़े हैं। इस तरह Jio के यूजर्स की संख्या पिछले 5 साल में 44 करोड़ 32 लाख हो गई है, जो कि अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है। भारत के दूरसचांर के इतिहास में Jio से पहले किसी भी कंपनी ने 44 करोड़ ग्राहकों के आंकड़े को पार नहीं किया था।

Jio-Airtel को फायदा

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2021 में Reliance Jio से 65 लाख से ज्यादा नये ग्राहक जुड़े हैं। जबकि Vodafone-Idea (Vi) के 14 लाख 30 हजार ग्राहक कम हो गये हैं। जबकि Reliance jio के प्रतिद्वंदी कंपनी Airtel के नये ग्राहकों की संख्या में 19 लाख का इजाफा हुआ है। इस तरह 35 करोड़ 40 लाख यूजर्स के साथ Airtel यूजर्स के मामले में भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। वही Vi कंपनी करीब 27 करोड़ यूजर्स के साथ तीसरे पायदन पर है।

भारत में बढ़े मोबाइल कनेक्शन्स 

वायरलेस सब्सक्राइबर यानी भारत के मोबाइल कनेक्शन की बात करें, तो Reliance Jio कंपनी 37.34 फीसदी ग्राहकों के साथ नंबर वन की पोजीशन पर है। जबकि Airtel 29.8 फीसदी के साथ दूसरे और वोडाफोन आइडिया 22.91 फीसदी के साथ तीसरे पायदान पर है। वही 9.64 फीसदी के साथ BSNL चौथे नंबर पर है।TRAI के आंकड़े की मानें, तो भारत में जुलाई माह में कुल मोबाइल कनेक्शन में इजाफा हुआ है। जून के मुकाबले जुलाई में करीब 60 लाख नए मोबाइल कनेक्शन जुड़े हैं।

ग्रामीण इलाकों में बढ़े नये ग्राहक 

ग्रमीण इलाकों में 22 लाख नये ग्राहक बढ़े हैं। जबकि जून माह में ग्रामीण भारत में कुल कनेक्शन की संख्या 53 करोड़ 45 लाख से बढ़कर जुलाई में 53 करोड़ 67 लाख के करीब हो गई है। देश में वायरलेस सब्सक्राइबर बेस 118 करोड़ 68 लाख से अधिक हो गया है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top