All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

Best Business Idea: कम रुपये में घर बैठे शुरू करें ये जबरदस्त बिजनेस, होगी लाखों की कमाई; सरकार करेगी 50% तक की मदद

rupee

नई दिल्ली. अगर आप अपनी जॉब से बोर हो चुके हैं या नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक शानदार आइडिया (Best Business Idea) लेकर आए हैं. इस बिजनेस आइडिया से आप हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इस बिजनेस को स्टार्ट करने में सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी (take 50% subsidy) मिलती है. ये खास बिजनेस होगा मोती की खेती (Pearl farming) का. सीप और मोती के बिजनेस पर लोगों की रुचि बढ़ी है और कई लोग इससे अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं.

ऐसे कर सकते हैं बिजनेस स्टार्ट

इस बिजनेस को करने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है, ये हैं- एक तालाब, सीप ( जिससे मोती तैयार होता है) और ट्रेनिंग. इसमें सबसे जरूरी तालाब होता है, जिसे आप खुद खुदवा सकते हैं, इसके अलावा सरकार भी इसके लिए 50% सब्सिडी देती है जिसका फायदा आप उठा सकते हैं. दूसरी चीज सीप होती है, जो कि भारत के कई राज्यों में मिलते हैं. हालांकि दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी अच्छी होती है. इसकी ट्रेनिंग के लिए भी देश में कई संस्थान हैं. मध्यप्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई से मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकते हैं.

कैसे करें मोतियों की खेती?

मोतियों की खेती करने के लिए सीपियों को एक जाल में बांधकर 10 से 15 दिनों के लिए तालाब में डाल दिया जाता है, ताकि वो अपने मुताबिक अपना एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें. इसके बाद सीप को बाहर निकालकर उनकी सर्जरी की जाती है. इस सर्जरी में सीप के भीतर एक सांचा डाला जाता है. इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं, जो आगे चलकर मोती बनता है.

इतना आएगा खर्चा

एक सीप को तैयार करने में 25 से 35 रुपये का खर्चा आता है. एक सीप से 2 मोती निकलते हैं. अगर इनकी कीमत की बात करें तो एक मोती करीब 120 से 200 रुपये तक का बिकता है. अच्छी क्वालिटी होने पर ये 200 रुपये से भी महंगा बेचा जा सकता है. इस बिजनेस में प्रधानमंत्री मतस्य संपदा योजना (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojna) से मदद मिल सकती है. 

लाखों की होगी कमाई

मोती की खेती के लिए अगर आप एक एकड़ के तालाब में 25000 सीपियां डालें तो इसमें करीब 8 लाख रुपये का खर्च आता है. इसमें से कुछ सीप खराब भी होते हैं. लेकिन फिर भी 50% से ज्यादा सीप तो आसानी से निकलते हैं. एक मोती की करीब 120 से 200 रुपये कीमत होती है. इस हिसाब से सभी खर्चों को काटकर इस बिजनेस से आसानी से 30 लाख रुपये की सालाना कमाई हो सकती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top