All for Joomla All for Webmasters
उत्तर प्रदेश

Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, 10 हजार लगाएं और 16 लाख पाए, जानें पूरी डिटेल्स

पोस्ट ऑफिस में निवेश करना काफी सेफ माना जाता है. अगर आप भी बेहतर रिटर्न के साथ कम रिस्क लेना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए अच्छा विकल्प बन सकता है.

अगर आप भी कम रिस्क के साथ अच्छा रिटर्न लेना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है. आज हम आपको एक ऐसे निवेश के बारे में बताएंगे जहां रिस्क न के बराबर है और रिटर्न काफी अच्छा मिलता है.

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट उनमें से एक निवेश का रास्ता है.

क्या है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट निवेश

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट निवेश या आरडी निवेश आप बहुत कम पैसों के साथ शुरू कर सकते हैं. इसमें आप 100 रुपये महीने की राशि से निवेश कर सकते हैं. इसमें अधिक या मैक्सिमम की कोई लिमिट नहीं है. यह बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जम करने का एक सरकार की एख गारंटी योजना है.

पांच साल के लिए खुलता है आरडी खाता

पोस्ट ऑफिस का आरडी खाता कम से कम पांच साल के लिए खुलता है, इससे कम समय के लिए यह खाता नहीं खुलता है. हर तिमाही जमा राशि पर ब्याज की गणना की जाती है. फिर इसे हर तिमाही के आखिरी में आपके अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज के साथ जोड़ दिया जाता है. इंडिया पोस्ट ऑफिस के वेबसाइट में से मिली जानकारी के अनुसार इस स्कीम पर वर्तमान समय में 5.8 फीसदी का ब्याज दर दिया जा रहा है.

10 हजार महीना जमा करने पर मिलेंगे 16 लाख

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम के तहत अगर आप हर महीने दस साल तक 10,000 रुपये जमा कराएंगे तो आपको मौजूदी ब्याज दर के अनुसार मैच्योर होने पर 16.28 लाख रुपये मिलेंगे. वहीं अगर आप सही समय से किस्त नहीं जमा करते हैं तो एक प्रतिशत का जुर्माना देना होगा. लगातार चार किस्त जमा नहीं करने पर आपका आरडी खाता बंद भी किया जा सकता है. खाता बंद होने के 2 महीने बाद तक आप इस फिर से एक्टिवेट कर सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top