All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में मिलता है FD से ज्यादा ब्याज, जानें इनके फायदे

post

 सालों से फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) बचत के साथ साथ अपनी रकम पर ज्यादा से ज्यादा ब्याज पाने का सबसे मनपसंद तरीका बना हुआ है. लेकिन, क्या आप जानते हैं? पोस्ट ऑफिस में भी ऐसी कई योजनाएं चल रही हैं जिनमें आप अपनी रकम का निवेश करके FD से भी ज्यादा ब्याज पा सकते हैं. जहां इस समय FD पर अधिकतम 5.40 फीसदी ब्याज SBI दे रहा हैं. वहीं आप इस समय पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करके 7.1 फीसदी तो किसान विकास पत्र (केवीपी) में निवेश करके 6.9 फीसदी तक का ब्याज पा सकते हैं. 

पोस्ट ऑफिस में इस समय ऐसी कई योजनाएं उपलब्ध हैं जिनमें आप निवेश करके FD से भी ज्यादा निवेश पा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन कौन सी है ये योजनाएं और क्या हैं इनके फ़ायदे. 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

आप पोस्ट ऑफिस में 100 रुपये का निवेश करके ये पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) खाता खुलवा सकते हैं. हालांकि इसको चालू रखने के लिए हर साल एक बार 500 रुपये जमा कराना जरुरी है. साथ ही इसमें आप साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये ही जमा कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको 15 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं. इस दौरान आप बीच में इसमें से पैसे नहीं निकाल सकते हैं. 15 साल पूरे होने के बाद आप चाहें तो इसे 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

PPF अकाउंट का एक फायदा ये भी है कि आप इसके तीन साल की अवधि पूरी होने के बाद इसके बदले लोन भी ले सकते हैं. मौजूदा समय में इस PPF अकाउंट पार्क आपको 7.1 फ़ीसदी का ब्याज मिलता है. साथ ही इसमें निवेश कर के आप आयकर में छूट का लाभ भी ले सकते हैं. 

किसान विकास पत्र (केवीपी)

किसान विकास पत्र (केवीपी) की बचत स्‍कीम में फिलहाल पोस्ट ऑफिस आपको 6.9 फ़ीसदी का ब्याज दे रहा है. केवीपी में निवेश करने की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है. इसमें आप न्‍यूनतम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं. इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा जॉइंट अकाउंट की भी सुविधा उपलब्ध है. अगर आप इसमें से अपनी रकम निकालना चाहते हैं तो आप 2.5 साल के बाद आसानी से ऐसा कर सकते हैं. साथ ही इस योजना में निवेश करके भी आप आयकर में छूट का लाभ ले सकते हैं. 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट का अकाउंट आप 1000 रुपये के निवेश से खुलवा सकते हैं. इसमें आपको मौजूदा समय में 6.8 फ़ीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है. साथ ही आप एक नाबालिग और तीन वयस्कों के नाम से इसमें जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. साथ ही इसमें भी आपको आयकर में छूट का लाभ मिलता है. अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो उसे डबल होने में 10 साल 7 महीने का समय लगेगा.

मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस मंथली इनकम स्कीम में निवेश कारने पर आपको 6.6 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलता है. आप इस अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपये के निवेश से  खुलवा सकते हैं. सिंगल और जॉइंट अकाउंट को लेकर इसमें निवेश के अलग अलग नियम हैं. सिंगल अकाउंट में आप इसमें अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हो. वहीं जॉइंट अकाउंट के केस में आप इसमें 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. साथ ही इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है. 

सिंगल अकाउंट में अगर आप इसमें अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक जमा करते हैं तो आपको 6.6 फ़ीसदी की दर से सालाना 29,700 रुपये बतौर ब्याज मिलता है. वाहिं अगर आप जॉइंट अकाउंट में इसमें 9 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 59,400 रुपये का ब्याज मिलता है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top