All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

विदेश जाने की हैं योजना तो पासपोर्ट से वैक्सीन सर्टिफिकेट को करा लें लिंक, जानें इसकी प्रोसेस

Passport

Kaam Ki Baat: कोविड-19 के मामलों में कमी को देखते हुए अब दुनिया के ज्यादातर देशों ने इंटरनेशनल ट्रेवलर्स को अपने यहां आने की इजाजत देना शुरू कर दिया है. हालांकि कोविड महामारी के बाद ट्रेवल से जुड़े नियमों में कई बदलाव भी देखने को मिले हैं. इन्हीं में से एक नियम अपने पासपोर्ट को कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से लिंक कराने का है. कई देशों ने अपने यहां कोविड-19 गाइडलाइंस के तहत इस नियम को अनिवार्य कर रखा है. अगर आप भी विदेश जाने की सोच रहे हैं तो पहले अपने पासपोर्ट को कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से लिंक करा लें. 

केंद्र सरकार भी पहले ही कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर नई गाइडलाइंस में इस बात को जोड़ चुकी है. विदेश जाने के लिए पासपोर्ट के साथ कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को लिंक कराना अनिवार्य होगा. अगर आप भी किसी पढ़ाई या फिर नौकरी के सिलसिले में विदेश जाना चाहते हैं तो आपको भी इसकी जरूरत पड़ेगी. आप कोविन (cowin) के पोर्टल पर जाकर अपने पासपोर्ट को कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ लिंक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि कोविड- 19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से पासपोर्ट को लिंक कराने का पूरा प्रोसेस किया है. 

कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को पासपोर्ट के साथ लिंक करने का प्रोसेस 

सबसे पहले आप कोविन की ऑफिशियल वेबसाइट cowin.gov.in पर जाएं.

ओटीपी के जरिये इसमें लॉग-इन करने के बाद  आपको यहां Raise an issue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आप Add Passport details to my vaccination certificate पर क्लिक करें. 

यहां आप लिस्ट से ट्रेवल करने वाले व्यक्ति का चुनाव करें.

इसके बाद आपको सारी डिटेल्स जैसे नाम और पासपोर्ट नंबर सबमिट करना होगा.

सारी डिटेल्स भरने के बाद आपको नीचे एक बॉक्स पर टिक करना होगा, जिसमें ये डिक्लरेशन होगा कि ये पासपोर्ट संबंधित व्यक्ति का ही है.

इसके बाद आप सबमिट रिक्वेस्ट के बटन पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज आएगा. 

इसके बाद CoWIN ऐप पर अपने अकाउंट डिटेल्स में जाएं, यहां सर्टिफिकेट के बटन पर क्लिक करें और पासपोर्ट से लिंक अपना नया वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top