All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

Dry Fruits and Diabetes: शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना इन 5 ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

sugar

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शुगर ऐसी बीमारी है जिसके मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, कोरोनाकाल में इस बीमारी में इज़ाफ़ा हुआ है। भारत में फिलहाल करीब 7.7 करोड़ लोग शुगर से पीड़ित हैं, जबकि लगभग 8 करोड़ लोग प्री-डायबिटीज से पीड़ित हैं। अनुमान है कि 2030 तक यह आंकड़ा 10.1 करोड़ तक पहुंच जाएगा। दुनिया में चीन ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा शुगर के मरीज़ है। उसके बाद भारत डायबिटीज की राजधानी बन गया है, जहां 50 फीसदी लोगों को पता ही नहीं कि वो शुगर से पीड़ित हैं। शुगर तेज़ी से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जो खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से पनपती है।

इस बीमारी को कंट्रोल करना है तो डाइट पर कंट्रोल रखना जरूरी है। डाइट को कंट्रोल करके ही ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। शुगर के मरीज़ों को बॉडी में वीकनेस ज्यादा रहती है इसलिए उन्हें हर 3-4 घंटे बाद ऐसी चीज़ों का सवन करना चाहिए जिससे उनकी भूख शांत रहे, बॉडी की कमज़ोरी दूर रहे और शुगर भी कंट्रोल रहे। शुगर कंट्रोल करने के लिए ड्राई फ्रूट्स बेहद उपयोगी है, जो बॉडी को एनर्जी देते हैं, साथ ही उसके सेवन से शुगर भी कंट्रोल रहती है। आइए जानते हैं शुगर के मरीज़ों के लिए कौन से ड्राईफ्रूट फायदेमंद हैं।

बादाम को करें डाइट में शामिल:

बादाम ना केवल दिमाग तेज करते हैं बल्कि शुगर भी कंट्रोल करते है। बादाम में प्रुचर मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो शुगर के मरीज़ों के लिए फायदेमंद होता है। बादाम के सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहती हैं। 

अखरोट का करें सेवन:

अखरोट में मौजूद फाइबर डायबिटीज के रोगियों को फायदा पहुंचाता है। इसके सेवन से ना सिर्फ याददाश्त दुरुस्त रहती बल्कि डाइजेशन भी ठीक रखता है।

काजू भी पहुंचाता है फायदा:

ड्राई फ्रूट्स में काजू डायबिटीज पेशेंट के लिए अच्छा होता है, इसमें पोटैशियम, विटामिन सी और फाइबर के अलावा कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें कैलोरी की कम मात्रा होती है, जिसकी वजह से वजन कंट्रोल रहता है। तनाव को कम करने में बेहद मददगार है काजू।

मूंगफली पहुंचाएगी फायदा:

मूंगफली का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट्स और अल्फा लिपोइक एसिड शुगर के मरीज़ों के लिए बेहद उपयोगी है। फाइबर युक्त मूंगफली को पचाना आसान होता हैं, साथ ही इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहती है। 

पिस्ता करें स्नैक्स में शामिल:

पिस्ता भी शुगर कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। इसमें गुड फैट होता है इसलिए शुगर के मरीज़ इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनका सेवन करने से बॉडी में एनर्जी आती है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top