All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Benefits of Argan Oil: आर्गन ऑयल के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, जानें रोज इसका इस्तेमाल क्यों जरूरी

नई दिल्ली: आर्गन ऑयल (Argan Oil) आपकी स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. दुनिया के सबसे महंगे तेलों में से एक आर्गन ऑयल हर तरह की स्किन के लिए परफेक्ट है और बालों को भी पोषण देता है. आर्गन ऑयल में विटामिन A, विटामिन E, एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स की मात्रा होती है. अगर आप रोजाना स्किन पर आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे चेहरे पर निखार आएगा.

पिग्मेंटेशन को रोकता है

चेहरे पर दाग-धब्बे हो गए हैं, तो इसमें आर्गन ऑयल का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा. इससे स्ट्रेच मार्क्स और मुंहासों की समस्या को कम करने में मदद मिलती है. आर्गन ऑयल एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है. ये सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. साथ ही पिग्मेंटेशन को भी रोकता है.

एजिंग की समस्या

आर्गन ऑयल से चेहरे पर एजिंग साइन को कम करने में भी मदद मिलती है. इसमें विटामिन A, E, ओमेगा फैटी एसिड्स, सैपोनिन और मेलटोनिन की मात्रा होती है. आर्गन ऑयल के नियमित इस्तेमाल से स्किन पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है.

स्किन हाइड्रेटेड रहती है

आर्गन ऑयल बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. ये स्किन में आसानी से एब्जॉर्व हो जाता है जिससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है. रात को सोते समय मुंह धोने के बाद सर्कुलर मोशन में आर्गन ऑयल से मसाज करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top