All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

World Pharmacist Day 2021: आज क्यों मनाते हैं वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे, जानें ये जरूरी जानकारी

आज यानी 25 सितंबर को हर साल दुनियाभर में वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे मनाया जाता है. हमारे स्वास्थ्य के लिए जितने जरूरी डॉक्टर हैं, उतने ही जरूरी फार्मासिस्ट हैं. स्वास्थ्य के क्षेत्र में फार्मासिस्ट की भागीदारी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. इसीलिए हर साल विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत की गई, ताकि लोगों को इनके योगदान के बारे में हमेशा जानकारी रहे.

कैसे हुई वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे की शुरुआत (How world pharmacist day started)
विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत की बात करें, तो इस दिवस को मनाने का प्रस्ताव 2009 में तुर्की के इस्तांबुल में हुई International Pharmaceutical Federation (FIP) Council की बैठक में रखा गया था. इस दिन का उद्देश्य फार्मेसी फील्ड को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया था. 25 सितंबर का दिन चुनने के पीछे की वजह यह थी कि इसी दिन 1912 में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन की स्थापना हुई थी.

क्या है वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे 2021 की थीम (World Pharmacist Day 2021 Theme)
FIP ने इस साल विश्व फार्मासिस्ट दिवस की थीम ‘Pharmacy: Always Trusted for Your Health’ यानी फार्मेसी: हमेशा आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रखा गया है. कोरोना काल में अस्पतालों और डॉक्टरों पर बहुत ज्यादा प्रेशर आ चुका था. जिस कारण हर डॉक्टर खासतौर से गंभीर मरीजों पर ज्यादा ध्यान दे रहे थे. ऐसे में लोगों ने फार्मासिस्ट का रुख किया. जिन्होंने अपना दायित्व निभाते हुए कम गंभीर मरीजों को बेहतर सलाह उपलब्ध करवाई और कई रोगियों की तबीयत में सुधार देखा गया. यह सभी सिर्फ फार्मासिस्ट पर टिके विश्वास के कारण ही हो पाया था.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top