All for Joomla All for Webmasters
टेक

कभी बंद होने को थी Google, जानिए फिर कैसे बनीं दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी

google_chrome

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google 23th birthday: Google को आज हर कोई जानता है। हर एक के स्मार्टफोन में सर्च इंजन के तौर पर Google मौजूद रहता है। हर कोई Google के साथ काम करना चाहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक वक्त ऐसा भी था, जबकि Google बंद होने के कगार पर थी। साथ ही कोई Google के साथ काम करने को तैयार नहीं था। यह साल था  Google को कोई खरीददार नहीं मिल रहे थे। बता दें कि Google साल 1997 में अपने सर्च इंजन को Yahoo को 2 मिलियन डॉलर में बेचना चाहता था। लेकिन Yahoo ने Google के ऑफर को ठुकरा दिया था। हालांकि साल 2002 तक Google काफी फेमस हो गया था। उस वक्त Yahoo ने Google को 3 बिलिनय डॉलर में खरीदने की इच्छा जाहिर की। लेकिन तब Google ने तरफ से Yahoo के इस ऑफर को ठुकरा दिया गया था। मौजूदा वक्त में Yahoo लगभग बंद हो चुकी है। जबकि Googel दुनिया की दिग्गज कंपनी बनकर उभरी है।

23 साल का हुआ Google

मौजूदा दौर में Google सबसे पॉप्युलर सर्च इंजन बनकर उभरा है। ऐसे भी कह सकते हैं कि सर्च इंजन मतलब Google हो गया है। आज के दौर में शायद काफी कम ही लोगों को मालूम होगा कि Google के अलावा भी कोई सर्च इंजन हैं। अगर बात Google की करें, तो इसकी आज 23वीं सालगिरह है। मतलब Googel की शुरूआत के 23 साल हो गये हैं। Google पहली बार सितंबर 1998 में लॉन्च हुआ था। आज के वक्त में Google सर्च इंजन तक ही सीमित नहीं है। Google एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर स्मार्टफोन बनाने लगी है।

  • Google को 15 सितंबर 1997 में Google.com के नाम से रजिस्टर्ड किया गया था। जो मार्केट शेयर जनवरी 2017 में Google में बढ़कर करीब 90 फीसदी हो गया है। Google का 33 फीसदी सर्च स्मार्टफोन से आता है।

कैसे शुरू हुआ Google 

  • Google को आज से करीब 23 साल पहले स्टानफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी स्टूडेंट्स लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने मिलकर शुरू किया था। आज Google 150 भाषाओं को सपोर्ट करता है तथा 190 देशों में इस्तेमाल किया जाता है।
  • जिस समय 1998 में Google की शुरुआत हुई थी, उस समय पूरे वर्ल्ड वाइड वेब (www) पर करीब 25 मिलियन (2.5 करोड़) पेज मौजूद थे।
  • Google आर्टिफिशिय इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करने लगा है, गूगल पर आप कुछ बोलकर भी सर्च कर सकते हैं। इसके लिए गूगल ने अपना वॉयस असिस्टेंस स्मार्टफोन्स के साथ ही डेस्कटॉप या लैपटाप यूजर्स के लिए तैयार किया है।
  • Google ने अपने सर्च इंजन के बारे में कहा, ‘हमें हर रोज लगभग 15 बिलियन सर्च क्वेरीज मिलती है, जिनमें से 15 फीसद क्वेरीज एकदम यूनिक होती है, जिसे पहले कभी सर्च नहीं किया गया है। 
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top