All for Joomla All for Webmasters
समाचार

सुखबीर तूरः लंबी लड़ाई के बाद सिख यूएस मरीन को मिली पगड़ी पहनने की इजाजत, 246 साल में पहली बार

अमेरिका की मरीन कॉर्प्स में सिख अफसर को अब पगड़ी पहनने की इजाजत दी गई है. करीब ढाई सौ साल के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है.

अमेरिकी सेना में कार्यरत एक सिख अफसर को अब अपनी पगड़ी पहनने की इजाजत दे दी गई है. US Marine Corps. के लेफ्टिनेंट सुखबीर तूर जो पिछले पांच साल से इसके लिए संघर्ष कर रहे थे, उन्हें अब रोजाना की ड्यूटी के दौरान पगड़ी पहनने की इजाजत दी गई है. 

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक Marine Corps में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी को अपनी धार्मिक भावना के सम्मान को देखते हुए ऐसी छूट दी गई है. 

लेफ्टिनेंट सुखबीर तूर का कहना है कि अब उन्हें पहले की तरह अपने देश और अपनी धार्मिख भावनाओं में से किसी एक को नहीं चुनना होगा, वह दोनों को एक साथ लेकर बढ़ सकते हैं

अमेरिकी सेना में लंबे वक्त से इस तरह का विवाद चल रहा है, जहां किसी सैनिक को इस तरह छूट देने को लेकर चर्चाएं जारी हैं. अमेरिका से इतर ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया में अब सिख सैनिकों को इस तरह की छूट दी जाती है. लेकिन अमेरिका की मरीन कॉर्प्स के 246 साल के इतिहास में ये पहली बार है जब किसी को पगड़ी पहनने की इजाजत दी जाएगी.

हालांकि, यहां पर भी कुछ नियम लागू किए गए हैं. लेफ्टिनेंट तूर को अपनी रोजाना की ड्यूटी के दौरान पगड़ी पहनने की इजाजत होगी, लेकिन अगर किसी हिंसाग्रस्त जगह पर ड्यूटी लगती है तो वहां ऐसा नहीं कर पाएंगे. साथ ही अगर किसी यूनिट की सेरेमनी होती है, तो वहां फुल ड्रेस के तहत इसकी इजाजत नहीं मिलेगी.

लेफ्टिनेंट तूर का कहना है कि अभी उन्हें इस मामले में कुछ जीत मिली है, लेकिन आगे की भी लड़ाई अभी जारी है. लेफ्टिनेंट तूर ने साल 2017 में मरीन ज्वाइन की थी, तभी से उन्हें पगड़ी रखने को लेकर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top