All for Joomla All for Webmasters
टेक

Instagram पर चाहते हैं लाखों में Followers? तुरंत करें ये 5 आसान काम और बढ़ाएं Likes भी

Instagram

नई दिल्ली. आज के सोशल मीडिया के दौर में शायद ही कोई युवा होगा जिसका Instagram पर अकाउंट नहीं है. इस सोशल मीडिया एप पर ज्यादातर लोगों के बीच यह प्रतियोगिता चलती रहती है कि पोस्ट्स पर किसके कितने ‘लाइक्स’, ‘शेयर्स’, ‘कमेन्ट्स’ और ‘फॉलोअर्स’ हैं. इस बात की धुन लोगों पर इस कदर सवार है कि कई लोग पैसे देकर भी अपने फॉलोअर्स का नंबर बढ़वा लेते हैं. अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना फॉलोअर काउन्ट बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन मुफ्त में, तो इन पांच छोटे पर अहम तरीकों को अपनाकर ऐसा कर सकते हैं.. 

अपने बायो को आकर्षक बनाएं 

ध्यान रहे कि जैसे ही कोई आपके अकाउंट को खोलता है, सबसे पहले उसकी नजर आपके बायो पर ही पड़ती है. ऐसे में, अपने पोस्ट्स और स्टोरीज से पहले आपको बायो पर काम करना चाहिए. अपने बायो में खुद से जुड़ी सारी जरूरी बातों को बताइए और साथ ही, उन्हें कहने के ढंग को आकर्षक और अलग बनाने की कोशिश करिए. कई बार यूजर बायो के ही हिसाब से यह फैसला करते हैं कि उन्हें आपका अकाउंट फॉलो करना है या नहीं. 

कैप्शन को इतना बड़ा रखें 

जितना जरूरी आपका पोस्ट है उतना ही जरूरी पोस्ट के साथ का कैप्शन भी है. अपने कैप्शन को आकर्षक रखने से भी फॉलोअर काउन्ट पर फरक पड़ता है. एक रिसर्च के मुताबिक इंस्टाग्राम पर जिन लोगों के एक मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं, उनके पोस्ट्स बिना कैप्शन के ज्यादा पसंद किए जाते हैं और वहीं जो लोग 10 हजार तक के फॉलोअर्स के साथ इंस्टाग्राम पर हैं, उनके पोस्ट के कैप्शन कम से कम 50 कैरेक्टर्स होने चाहिए. कैप्शन में इमोजी का इस्तेमाल भी काफी पसंद किया जाता है. 

पोस्ट करते समय ऑल्ट टेक्स्ट फीचर का इस्तेमाल करें 

इंस्टाग्राम के इस फीचर से आप अपने पोस्ट पर ऑप्शनल टेक्स्ट जोड़ सकते हैं जो इंस्टाग्राम के ऐल्गोरिदम को यह समझने में मदद करता है कि आपका पोस्ट किस बारे में है. इस फीचर से ज्यादातर लोग अनजान हैं. इसे ऑन करने के लिए आपको इंस्टाग्राम के अड्वान्स्ड सेटिंग्स ऑप्शन में जाना होगा. 

पोस्ट में हैशटैग की अहमियत 

टैग्स आज कल इंस्टाग्राम पर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. अगर आप अपने पोस्ट को अपडेट करने से पहले उसमें कैप्शन के बाद हैशटैग्स का इस्तेमाल करते हैं तो उस हैशटैग के ट्रेंडिंग पोस्ट्स में आपका पोस्ट आ सकता है जिससे आपके अकाउंट को काफी बूस्ट मिलेगा. 

लाइक्स, व्यूज और कमेन्ट्स पर ध्यान दें 

अगर आपका अकाउंट एक क्रीएटर का अकाउंट है तो आपको एन्गेज्मेन्ट को ट्रैक करने की सुविधा मिलती है. एक प्रोफेशनल डैशबोर्ड के जरिए आप ये समझ सकते हैं कि आपके कंटेन्ट को कितने लोग देख रहे हैं और उन्हें सबसे ज्यादा क्या पसंद आ रहा है. इस तरह से अकाउंट को स्टडी करना एक बहुत जरूरी काम है. 

तो आपने देखा कि ये पांच स्टेप्स बहुत कठिन नहीं हैं और अगर आप इन्हें फॉलो करते हैं तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को काफी फायदा हो सकता है. इसलिए अब से इंस्टाग्राम पर पसोट करने से पहले इन बातों पर ध्यान देना न भूलें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top