All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Knowledge Story: गजब है! बिना वीजा-पासपोर्ट इंडियन रेलवे से जा सकते हैं ‘सिंगापुर’? जानें क्या है पूरा माजरा

Railways

Knowledge Story: मलेशिया (Malaysia), सिंगापुर (Singapore), अमेरिका (US) आदि के नाम सुनते ही चमचमाती सड़कें, खूबसूरत नजारों वाले टूरिस्‍ट स्‍पॉट जेहन में आ जाते हैं. इसके साथ घंटों के एयर ट्रैवल और वीजा-पासपोर्ट (Visa-Passport) की बात भी दिमाग में आ जाती है. लेकिन इनमें से एक जगह ऐसी है जहां आप ट्रेन से भी जा सकते हैं. जी हां, ‘सिंगापुर’ (Singapur) तक का रास्‍ता आप इंडियन रेलवे (Indian Railway) की मदद से भी तय कर सकते हैं. यहां तक कि इसके लिए आपको वीजा-पासपोर्ट की भी जरूरत नहीं है. 

ओडिशा के लिए पकड़नी होगी ट्रेन 

बिना वीजा-पासपोर्ट के ट्रेन से ‘सिंगापुर’ तक जाने के लिए आपको ओडिशा (Odisha) के लिए ट्रेन पकड़नी होगी क्‍योंकि यह स्‍टेशन वहीं आता है. इसका नाम सिंगापुर रोड स्टेशन है. जाहिर है भारत के राज्‍य का ही स्‍टेशन होने के कारण आपको यहां जाने के लिए वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस स्‍टेशन का इंडियन रेलवे में कोड नेम SPRD/Singapur Road है. इस स्‍टेशन से बिलासपुर तिरुपति एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस, हीराखंड एक्सप्रेस समेत 25 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं. हालांकि इनमें से बहुत कम ट्रेनों का स्‍टॉपेज ही इस स्‍टेशन पर है.

और भी हैं ऐसे अजीब स्‍टेशन 

देश में सिंगापुर रोड स्‍टेशन समेत और भी कई ऐसे रेलवे स्‍टेशन हैं, जिनके नाम खासे अजीब हैं. इनमें से कुछ के नाम तो रिश्‍तों पर भी हैं. जैसे राजस्‍थान के जोधपुर का बाप रेलवे स्‍टेशन, उदयपुर का नाना रेलवे स्‍टेशन, जयपुर के पास साली रेलवे स्‍टेशन और मध्‍य प्रदेश की राजधानी के पास सहेली रेलवे स्‍टेशन है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top