All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

PM Kisan: किसान योजना में अब सालाना किस्‍त के साथ मिलेगी 5000 रु की मंथली Pension, फटाफट उठाएं लाभ

नई दिल्ली: PM Kisan scheme/PM kasan maandhan pension scheme: प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan) केंद्र सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजना में से एक है. इस स्‍कीम में 2,000 रुपये की तीन किस्‍त यानी 6000 रुपये सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है. इस योजना के तहत किसानों के लिए पेंशन की सुविधा पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Pension Scheme) के रूप में भी है.

अगर आप पीएम किसान में अकाउंट होल्‍डर हैं, तो आपको इसका लाभ लेने के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी. आपका डायरेक्‍ट रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन स्‍कीम में भी हो जाएगा. आइये जानते हैं इस स्कीम के फीचर और बेनिफिट्स.

क्या है पीएम किसान मानधन योजना 

पीएम किसान मानधन स्‍कीम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस स्‍कीम में 18 साल से 40 साल तक का कोई भी किसान निवेश कर सकता है. इसके तहत किसान को 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है.

मिलेगी गारंटीड पेंशन

इस स्‍कीम में रजिस्‍टर्ड किसान को उम्र के हिसाब से मंथली निवेश करने पर 60 की उम्र के बाद मिनिमम 3000 रुपये मंथली या 36,000 रुपये सालाना गारंटीड पेंशन मिलेगी. इसके लिए 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली निवेश किया जा सकता है. पीएम किसान मानधन में फैमिली पेंशन का भी प्रावधान है. खाताधारक की मौत हो जाने पर उसके जीवनसाथी को 50 फीसदी पेंशन मिलेगी. फैमिली पेंशन में सिर्फ पति/पत्‍नी ही शामिल हैं.

PM Kisan लाभार्थी को कैसे होगा फायदा 

पीएम किसान स्‍कीम के तहत सरकार पात्र किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्त यानी 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है. ये रकम किसान के खाते में सीधा जारी की जाती है. इसके खाताधारक अगर पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में भाग लेते हैं, तो उनका रजिस्‍ट्रेशन आसानी से हो जाएगा. साथ ही अगर किसान ये विकल्प चुनें तो पेंशन स्कीम में हर महीने कटने वाला कंट्रीब्‍यूशन भी इन्हीं 3 किस्त में मिलने वाली रकम से कट जाएगा. यानी, इसके लिए पीएम किसान खाताधारक को जेब से पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे.

कितना लगाना होगा पैसा?

पीएम किसान मानधन पेंशन योजना में आपको कम से कम 55 रुपये और अधिकतम 200 रुपये हर महीने लगाना होता है. इस लिहाज से एक साल में आपको अधिकतम 2400 रुपये और मिनिमम 660 रुपये देना होगा. 6 हजार रुपये में से अधिकतम योगदान 2400 रुपये कटे तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपये आपके अकाउंट में बचेंगे. और फिर 60 की उम्र होने पर आपको हर माह 3 हजार पेंशन का फायदा मिलने लगेगा. साथ में सालाना 2000 की 3 किस्त भी आती रहेगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top