All for Joomla All for Webmasters
टेक

कल से इन iPhone और स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा Internet, देखिए लिस्‍ट में कहीं आपका फोन तो नहीं शामिल

नई दिल्ली. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 30 सितंबर से यानी कल से कुछ इंटरनेट यूजर्स वर्ल्ड वाइड वेब का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं यदि वे किसी पुराने डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं. 30 सितंबर 2021 को कई डिवाइसेज में IdentTrust DST Root CA X3 सर्टिफिकेट एक्सपायर हो जाएगा, और यह ग्लोबली इंटरनेट यूजर्स के कुछ सेक्शन्स को प्रभावित करेगा. लाखों पुराने डिवाइस जैसे पुराने Mac, iPhone, PlayStation 3 और Nintendo 3DS गेमिंग कंसोल, कई स्मार्ट टीवी, सेट-टॉप बॉक्स और अन्य “स्मार्ट” डिवाइस, और यहां तक ​​कि कुछ PlayStation 4s भी इंटरनेट कनेक्टिविटी से वंचित होने की संभावना है. 

लेट्स एनक्रिप्ट एक गैर-लाभकारी संगठन है जो इंटरनेट और आपके उपकरणों – मोबाइल, लैपटॉप, पीसी, के बीच कनेक्शन एन्क्रिप्ट करने के लिए प्रमाण पत्र जारी करता है. प्रमाणन सुनिश्चित करता है कि आपका डेटा इंटरनेट पर सुरक्षित है और हैकर्स को चोरी करने या उनका दुरुपयोग करने से भी रोकता है.जब भी आप किसी ऐसी वेबसाइट पर जाते हैं जो HTTPS से शुरू होती है, तो इसका मतलब है कि वेबसाइट सुरक्षित है. चूंकि Let’s Encrypt ने 30 सितंबर से पुराने प्रमाणपत्र का उपयोग बंद करने की घोषणा की है, तो जानते हैं कि यह आपको प्रभावित करेगा या नहीं.

क्या आप प्रभावित होंगे?

अधिकांश इंटरनेट यूजर्स के लिए सर्टिफिकेट एक्सपायर से कुछ नहीं होगा, लेकिन कुछ यूजर्स प्रभावित होंगे. कंप्यूटर और ब्राउज़र जो नए वर्जन पर अपडेट नहीं है, वे 30 सितंबर यानी कल से इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

TechCrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातक कम्प्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफोन प्रभावित होंगे, जो अप-टू-डेट नहीं हैं. नए और अपडेटेड डिवाइस इससे प्रभावित नहीं होंगे. रिपोर्ट में कहा गया है,  macOS 2016 और विंडोज एक्सपी (सर्विस पैक 3 के साथ) के पुराने वर्जन को चलाने वाले यूजर्स को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

क्या करें?

सर्टिफिकेट एक्सपायर होने के बाद 7.1.1 से पुराने वर्जन पर चलने वाले सभी Android डिवाइस पर इंटरनेट नहीं चलेगा. IPhones के लिए, iOS 10 से पुराने वर्जन पर चलने वाले डिवाइस प्रभावित होंगे. अगर आप प्रभावित नहीं होना चाहते तो तुरंत अपने डिवाइस की जांच करें और पुराने वर्जन पर आपका डिवाइस चल रहा है, तो तुरंत अपडेट करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top