All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

सरकार का सीनियर सिटीजन को तोहफा! अब फिर से कर सकेंगे नौकरी, जानें क्या है अपडेट

इस रोजगार एक्सचेंज में सीनियर सिटीजन अपना रजिस्ट्रेशन करा कर अपने लिए रोजगार की तलाश कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया. 

नई दिल्ली: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी है. अब सीनियर सिटीजन को कभी पैसे की दिक्कत नहीं होगी. सरकार सीनियर सिटीजन के लिए एक ऐसा रोजगार एक्सचेंज (Employment Exchange) खोलने जा रही है जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को उनके हिसाब की नए सिरे से नौकरी दी जाएगी. 1 अक्टूबर यानी शुक्रवार से यह एक्सचेंज शुरू होगा.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए शानदार मौका!

इस रोजगार एक्सचेंज में सीनियर सिटीजन अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर रोजगार की तलाश कर सकते हैं. आपको बता दें कि देश में पहली बार वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस तरह का रोजगार एक्सचेंज खोला जा रहा है. इसके लिए एक खास पोर्टल शुरू किया जा रहा है. सरकार ने सीनियर सिटीजन की मदद के लिए एक हेल्पलाइन की शुरुआत भी की है. 

तुरंत कराएं रजिस्ट्रेशन 

कई ऐसे लोग हैं जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर है और वह नौकरी करना चाहते हैं. अगर आप भी इस श्रेणी में आते हैं तो 1 तारीख से सामाजिक न्याय एवं अध‍िकारिता मंत्रालय (MoSJ&E) की अगुवाई में खुल रहे ‘सीनियर एबल सिटीजन्स फॉर री-एम्प्लॉयमेंट इन डिगनिटी’ (Sacred) पोर्टल पर जाकर तुरंत अपना रजिस्ट्रेशन करा लें. यहां आपको आपकी क्षमता के अनुसार, आसानी से नौकरी मिल जाएगी. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यह एक इंटरैक्ट‍िव प्लेटफॉर्म होगा जिस पर स्टेकहोल्डर एक-दूसरे से वर्चुअली मिलेंगे और रोजगार को लेकर एक दूसरे से बात कर सकेंगे. मंत्रालय ने CII, Ficci और Assocham जैसे इंडस्ट्री चैंबर को भी वरिष्ठ नागरिकों को रोजगार हासिल करने में मदद के लिए पत्र लिख कर आग्रह किया है. 

पोर्टल पर मिलेगी सभी जानकारी 

इस पोर्टल पर सीनियर सिटीजन को आवेदन के साथ अपने एजुकेशन, अनुभव, स्किल, रुचियों आदि की पूरी जानकारी देनी है. हालांकि, मंत्रालय ने यह साफ किया है कि यह एक्सचेंज रोजगार की गारंटी नहीं दे रहा. यह कंपनियों और नियोक्ताओं पर डिपेंड होगा कि वे किसी सीनियर की योग्यता, अपनी जरूरत को देखते हुए उसे अपने यहां नौकरी पर रखें. 

देश में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या काफी बढ़ रही है, जो अब सेवा निवृत्त हो चुके हैं. लेकिन इनमें से कई ऐसे लोग भी हैं जो काम करना चाहते हैं. ऐसे में इस तरह का एक्सचेंज काफी कारगर साबित हो सकता है. एक अनुमान के अनुसार साल 2001 के 7.6  करोड़ के मुकाबले साल 2011 में सीनियर सिटीजन की संख्या बढ़कर 10.4  करोड़ हो गई है. साल 2050 तक देश में वरिष्ठ नागरिकों का जनसंख्या में अनुपात बढ़कर 20 फीसदी तक हो सकती है. 

सीनियर सिटीजन नोट कर लें हेल्पलाइन नंबर 

सरकार ने सीनियर सिटीजन के लिए एक देशव्यापी टोल फ्री हेल्पलाइन 14567 की शुरुआत भी की है जिसे ‘एल्डर लाइन’ कहा जाता है. इस फोन लाइन पर सीनियर सिटीजन को पेंशन, भावनात्मक सपोर्ट, कानूनी मसलों, उत्पीड़न से बचाव के लिए मदद, बेघर होने पर मदद ली जा सकती है. 

Source :
2 Comments

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top