All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Online पेमेंट के लिए करते हैं QR कोड का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, SBI ने चेतावनी देते हुए बताया कैसे हो रहा है Fraud

Online फ्रॉड तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. SBI ने अब नए फ्रॉड के बारे में बताया है और लोगों को इससे बचने के लिए अलर्ट किया है. आइए जानते हैं QR Code के जरिए ठग कैसे लोगों को चूना लगा रहे हैं…

नई दिल्ली. State Bank of India (SBI) ने अपने ग्राहकों को क्यूआर स्कैन को लेकर आगाह किया है. SBI ने लोगों को सचेत किया है कि जब तक भुगतान का उद्देश्य न हो, किसी के द्वारा साझा किए गए क्यूआर कोड को स्कैन न करें. कोरोना महामारी के समय ऑनलाइन पेमेंट आवश्यक हो गया है. हालांकि, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय बेहद सतर्क रहना चाहिए. टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन का काफी आसान बना दिया है, लेकिन साइबर ठग के लिए भी ठगी करना आसान हो गया है. 

क्यूआर कोड लोगों को धोखा देने के लिए उनके लिए एक तेजी से लोकप्रिय तरीका बन गया है. अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की ओर बढ़ रहे हैं, उसी से संबंधित धोखाधड़ी भी बढ़ रही है. 

SBI ने ट्वीट कर लोगों को किया Alert

एसबीआई ने ट्वीट किया है, ‘जब आप एक क्यूआर कोड स्कैन करते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलते हैं. आपको केवल एक संदेश मिलता है कि आपका बैंक अकाउंट ‘XX’ राशि के लिए डेबिट किया गया है. अगर आपको भुगतान न करना होतो किसी के द्वारा शेयर किए क्यूआर कोड को स्कैन बिल्कुल न करें. हमेशा सर्तक रहें.’ SBI ने ढाई मिनट का एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें यह बताया गया है कि क्यूआर कोड को स्कैन करने से वास्तव में आपके बैंक खाते से पैसे कैसे डेबिट हो जाएंगे.

साथ ही याद रहे कि क्यूआर कोड को केवल भुगतान करने के लिए स्कैन करने की आवश्यकता है न कि धन प्राप्त करने के लिए.

क्यूआर कोड धोखाधड़ी कैसे होती है?

घोटाले की शुरुआत किसी ऑनलाइन बिक्री वेबसाइट पर किसी प्रोडक्ट को डालने से होती है. तभी धोखेबाज खरीदार के रूप आता है और टोकन राशि का भुगतान करने के लिए क्यूआर कोड साझा करते हैं. वे फिर एक क्यूआर कोड बनाते हैं और इसे वॉट्सएप या ईमेल के माध्यम से इच्छित शिकार के साथ साझा करते हैं. वे पीड़ित को उनके द्वारा भेजे गए क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए कहेंगे ताकि वे सीधे उनके बैंक खातों में धन प्राप्त कर सकें. उन पर विश्वास करते हुए, पीड़ित धोखेबाजों द्वारा भेजे गए क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं, यह मानते हुए कि उन्हें उनके खाते में पैसा मिल जाएगा, लेकिन वे पैसे खो देते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top