All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Skin care Tips: स्किन के लिए वरदान है इस तेल के साथ बना कपूर का फेस पैक, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Camphor Face Pack Benefits for Skin: कपूर का फेस पैक आपको कई तरह की स्किन प्रॉबलम्स में फायदा पहुंचाता है. ये खुजली, रैशेज और सूजन की समस्या को कम करता है. जानें इसके इस्तेमाल का तरीका. 

नई दिल्ली: कपूर (Camphor) का इस्तेमाल स्किन केयर (Skin Care) के लिए भी किया जाता है. कपूर एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) को दूर करने में कारगर है. आयुर्वेद में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के लिए कपूर के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. कपूर का तेल खुजली, रैशेज और सूजन की समस्या को कम करता है. 

मुहांसों की समस्या में 

एक्ने (Acne) की समस्या में कपूर के इस्तेमाल से स्किन को ठंडक मिलती है. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो कपूर का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा. इसके लिए जैतून के तेल में कपूर को मिलाकर लगाएं.

मुल्तानी मिट्टी और कपूर 

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक टुकड़ा कपूर या कपूर का तेल और गुलाब जल मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं.  इसे कुछ देर तक रहने दें और 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धों लें. चेहरे से डार्क स्पॉट को हटाने का ये कारगर इलाज है. चेहरे पर मुहांसों के दाग हैं, तो इस फेस मास्क से आपको फायदा मिलेगा.

कपूर और नारियल तेल

एक कप नारियल तेल में दो चम्मच कपूर मिलाएं. अब चेहरे पर इससे मसाज करें. ध्यान रखें कि इसे धोएं नहीं, इसे ऐसे ही स्किन में एब्जॉर्व होने दें. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है. ये बैक्टीरिया को दूर रखता है जिससे मुहांसे नहीं होते. कपूर त्वचा के रोम छिद्रों से गंदगी को साफ कर देता है. इस पैक का इस्तेमाल आप स्किन व्हाइटनिंग के लिए भी कर सकते हैं.

कपूर और बेसन

आधा चम्मच कपूर के तेल में एक बड़ा चम्मच बेसन और दो बड़े चम्मच गुलाब जल को मिलाएं और इसे चेहरे पर लगा लें. 15 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें. बेसन आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन को हटाता है. ये त्वचा को तरोताजा रखता है. फेस पैक में मौजूद गुलाब जल स्किन के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है और सूजन और पिंपल्स को दूर रखता है.

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि अगर स्किन सेंसिटिव है या आपको एलर्जी की समस्या है, तो कपूर के इस्तेमाल से आपको परेशानी हो सकती है, इसलिए पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top