All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

Best Mutual Fund: अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन; 5 साल में दिया है सबसे ज्यादा रिटर्न

mutual funds

Best Mutual Fund: अगर आप भी म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बेस्ट 5 म्यूचुअल फंड के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनमें इंवेस्ट करके आप काफी फायदा उठा सकते हैं.  म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आप एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं. म्यूचुअल फंड्स को लार्ज-कैप फंड्स, मिड-कैप फंड्स, स्मॉल-कैप फंड्स, फ्लेक्सि-कैप फंड्स और ELSS की कैटेगरी में रखा जाता है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 5 साल में इन पांच म्यूचुअल फंड ने शानदार रिटर्न दिया है.  

निप्पॉन इंडिया स्मॉल-कैप फंड

Nippon India Small-Cap Fund

ये फंड 2013 से शुरू हुआ. ये स्माल-कैप कंपनियों में इंवेस्ट करता है. अगर आप रिस्क लेने में सक्षम हैं तो ये आपके लिए बेस्ट म्यूचुअल फंड होगा. इस फंड ने पिछले 5 साल में 23.61% सीएजीआर दिया है.

एक्सिस मिड-कैप फंड

Axis Mid-Cap Fund

एक्सिस मिड-कैप फंड में वर्तमान में 13834.27 करोड़ रुपये का AUM है. ये फंड उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो 3-4 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं और उच्च रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं. फंड का 5 साल का सीएजीआर 21.13% है.

पीजीआईएम इंडिया मिड-कैप अपॉर्चुनिटीज फंड

PGIM India Mid-Cap Opportunities Fund

इस फंड में 1000 रुपये की न्यूनतम एसआईपी के साथ निवेश किया जा सकता है. इस फंड में अभी 2383.38 करोड़ रुपये का AUM है.  जबकि न्यूनतम एकमुश्त राशि 5000 रुपये है. पीजीआईएम इंडिया मिड-कैप अपॉर्चुनिटीज फंड ने पिछले 5 वर्षों में SIP पर 21.23 के हिसाब से रिटर्न दिया है.

केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड (लार्ज-कैप)

Canara Robeco Bluechip Equity Fund (Large-Cap)

केनरा रोबेको म्यूचुअल फंड द्वारा शुरू की गई ये योजना 2013 में शुरू की गई. इसे 3,691.25 करोड़ रुपये के वर्तमान एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) के साथ अत्यधिक उच्च जोखिम का दर्जा दिया गया है. इसे आप 1000 रुपये  SIP से स्टार्ट कर सकते हैं. इसने SIP पर पिछले 5 साल में सालना 18.08 फीसदी का रिटर्न दिया है.

एक्सिस ब्लूचिप फंड (लार्ज-कैप)

Axis Bluechip Fund (Large-Cap)

Axis म्यूचुअल फंड द्वारा लॉन्च किया गया एक्सिस ब्लूचिप फंड में इस समय 29160.6 करोड़ रुपये का AUM है. ये ब्लू-चिप स्टॉक या बड़ी कंपनियों के स्टॉक में निवेश करता है जो आर्थिक रूप से स्थिर और स्थापित हैं. जबकि वे मिड-कैप या स्मॉल-कैप शेयरों की तुलना में कम अस्थिर होते हैं. है. इस म्यूचुअल फंड ने पिछले 5 साल में 18.50% Compound Annual Growth Rate (CAGR) दिया है. इस फंड में आप 1000 रुपये SIP की शुरुआत कर सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top