All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

Side Effects of Lemon Water: नींबू पानी के फायदे तो पता हैं, लेकिन नुकसानों के बारे में भी जान लीजिए

Lemon Water Side Effects: अगर आपको लगता है कि नींबू पानी सिर्फ फायदेमंद ही हो सकता है, तो एक बार ये आर्टिकल जरूर पढ़ें.

वजन कम करना हो, रिफ्रेश फील करना हो या फिर त्वचा में निखार लाना हो, नींबू पानी हर रोल में फिट बैठता है. नींबू पानी के फायदे सभी जानते हैं, लेकिन क्या इसके सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं? आपको बता दें कि कोई भी चीज अत्यधिक मात्रा में ली जाए, तो दिक्कत पैदा कर ही सकती है. इसलिए अगर आप रोजाना अत्यधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो यहां दी गई कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

अत्यधिक नींबू पानी पीने के नुकसान
अगर कोई व्यक्ति रोजाना नींबू पानी का अत्यधिक सेवन कर रहा है, तो उसे इन आशंकित नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है.

  1. नींबू की प्रकृति अम्लीय होती है, इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से दांतों की सुरक्षात्मक परत इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है. जिसके कारण दांत कमजोर हो सकते हैं.
  2. इस बात का खुलासा कई शोध में किया गया है कि नींबू पानी का अत्यधिक सेवन सीने में जलन का कारण बन सकता है. वहीं, इसके कारण पेट की अंदरुनी परत को भी नुकसान पहुंच सकता है.
  3. नींबू पानी से एनर्जी मिलती है, लेकिन गुनगुने पानी में नींबू का अत्यधिक सेवन करने से बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है. इसके कारण आपके शरीर से अत्यधिक मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे तत्व निकल जाते हैं और डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं.
  4. नींबू की अम्लीय प्रकृति हड्डियों के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए ज्यादा मात्रा में नींबू का सेवन करने से बचना चाहिए.
  5. नींबू में विटामिन-सी होता है, जो शरीर में आयरन का अवशोषण बढ़ाता है. लेकिन अधिक मात्रा में विटामिन-सी के कारण शरीर में आयरन का स्तर भी बढ़ सकता है, जो कि नुकसानदायक हो सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top