All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

पोस्ट ऑफिस में आज से बदल रहे हैं ATM कार्ड और ट्रांजैक्शन से जुड़े नियम, जानें क्या होगा आप पर असर

ATM

अगर आपका भी सेविंग्स खाता पोस्ट ऑफिस में है तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है. दरअसल पोस्ट ऑफिस में आज यानि 1 अक्टूबर से एटीएम कार्ड पर लगने वाले चार्ज में बदलाव किया है. पोस्ट ऑफिस द्वारा इसकी सूचना एक सर्कुलर जारी कर दी गई. पोस्ट ऑफिस द्वारा एक महीने में होने वाले वित्तीय और गैर वित्तीय लेनदेन को सीमित कर दिया है.

नए एटीएम चार्ज

1 अक्टूबर से पोस्ट ऑफिस के एटीएम/डेबिट कार्ड पर साला मेनटेनेंस चार्ज 125 रुपये और जीएसटी होगा. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को भेज गए एसएमएम अलर्ट के लिए 12 रुपये और जीएसटी वसूल करेगी. यह चार्जेज 1 अक्टूबर 2021 से 30 सितंबर 22 तक लागू रहेंगे.

इसके अलावा अगर पोस्ट ऑफिस के ग्राहक अपने एटीएम कार्ड को खो देते है, तो उन्हे दूसरा एटीएम कार्ड लेने के लिए 300 रुपये प्लस जाएसटी का भुगतान करना पड़ेगा. अगर ग्राहक अपने एटीएम की पिन खो देते हैं तो उन्हें डुप्लीकेट पिन के लिए भी चार्ज देना होगा. इसके लिए ग्राहक को 50 रुपये का भुगतान पोस्ट ऑफिस को करना होगा.  अगर सेविंग्स अकाउंट में बैलेंस की कमी की वजह से एटीएम या पीओएस ट्रांजैक्शन से इनकार कर दिया जाता है, तो ग्राहक को उसके लिए भी 20 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा.

ट्रांजैक्शन पर भी लगेगे शुल्क

डाक विभाग ने एटीएम पर किए जाने वाले फ्री टांजैक्शन को भी सीमित कर दिया है. पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार, अब इंडिया पोस्ट के खुद के एटीएम से 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, इसके बाद प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये का जीएसटी शुल्क देना पड़ेगा.

इंडिया पोस्ट के खुद के एटीएम पर गैर वित्तीय ट्रांजैक्शन पर ग्राहको को पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद 5 रुपये प्लस जीएसटी हर ट्रांजैक्शन पर लगेगा. इसके अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम की स्थिति में, मेट्रो शहरों में तीन मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद या नॉन-मेट्रो शहरों में पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद, व्यक्ति को 8 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा. इंडिया पोस्ट के डेबिट कार्ड होल्डर को पीओएस पर कैश निकालने पर ट्रांजैक्शन का एक फीसदी भुगतान करने पड़ेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top