All for Joomla All for Webmasters
एजुकेशन

UGC NET Admit Card: यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जल्द, देखें एग्जाम मीडियम और मार्किंग के 10 जरूरी नियम

ugc_net_admit_card

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UGC NET Admit Card 2021: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किये जाएंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूसीजी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी या नेट) के दिसंबर 2020 चक्र और जून 2021 चक्र की परीक्षाओं का आयोजन एक साथ किया जाना है। एनटीए द्वारा घोषित संशोधित कार्यक्रम के अनुसार दोनो ही चक्रों की संयुक्त यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 6 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक और फिर 17 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2021 तक किया जाना है। पहले परीक्षा का आयोजन 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2021 तक किया जाना था।

इन स्टेप में करें यूजीसी नेट एडमिट कार्ड डाउनलोड

उम्मीदवारों को यूजीसी नेट 2021 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही एक्टिव किये जाने वाले एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को अपने विवरण (जैसे अप्लीकेशन नंबर, आदि) भरकर सबमिट करने होंगे। इसके बाद उम्मीदवार दिसंबर 2020 और जून 2021 परीक्षा चक्रों के लिए अपना यूजीसी नेट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। इसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी उम्मीदवारों को सेव कर लेनी चाहिए।

यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 परीक्षाओं के लिए निर्देश

  1. क्वेश्चन पेपर अंग्रेजी और हिंदी दोनो ही भाषाओं में होंगे।
  2. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन के दौरान हिंदी भाषा माध्यम का चुनाव किया है, उन्हें अंग्रेजी और हिंदी दोनो ही भाषाओं वाले पेपर दिये जाएंगे।
  3. वहीं, जिन उम्मीदवारों ने आवेदन के समय अंग्रेजी भाषा माध्यम चुना है, उन्हें सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही पेपर दिया जाएगा।
  4. उम्मीदवारों को उसी भाषा में प्रश्नों को हल करना होगा, जिसका चुनाव उन्होंने आवेदन के समय किया होगा।
  5. क्वेश्चन पेपर में प्रश्नों के हिंदी भाषा में अनुवाद में किसी भी प्रकार की त्रुटि या अस्पष्टता होने पर सम्बन्धित प्रश्न का अंग्रेजी वर्जन ही मान्य होगा।
  6. हर प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं। अटेम्प्ट न किये गये या रिव्यू के लिए मार्क किये गये प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा।
  7. यूजीसी नेट परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए निगेटिव मार्किंग नहीं है।
  8. किसी प्रश्न के ‘आंसर की’ पर आपत्ति की स्थिति में यदि प्रश्न गलत पाया जाता है तो जिन उम्मीदवारों ने उस प्रश्न को अटेम्प्ट किया होगा, सिर्फ उन्हें ही उसके लिए अंक दिया जाएगा।
  9. किसी तकनीकी खामी के चलते यदि एनटीए द्वारा किसी भी प्रश्न को ड्रॉप किया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए उन्हीं उम्मीदवारों को अंक दिया जाएगा, जिन्होंने उस प्रश्न को अटेम्प्ट किया होगा।
  10. इसलिए उम्मीदवारों परीक्षा के सभी प्रश्नों को हल करना चाहिए।
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top