All for Joomla All for Webmasters
ऑटो

Nano EV: दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार जल्द होगी लॉन्च, महज 2.30 लाख रुपये की कीमत में देगी 300km की रेंज

auto

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। World’s Cheapest Electric Car: इलेक्ट्रिक वाहनों की दिशा में लगातार आगे बढ़ती वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को लॉन्च करने पर काम कर रही है। जिसमें चीन आज भी भारत से आगे है। मिली जानकारी के मुताबिक चीनी कार निर्माता वूलिंग होंगगुआंग वैश्विक स्तर पर सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जिसे Nano EV कहा जा रहा है। बता दें, वूलिंग होंगगुआंग कंपनी की (Nano EV)  प्रोडक्शन में जाने वाली सबसे छोटी और सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है।

Maruti Alto भी कम होगी कीमत

CarNewsChina की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Wuling Nano EV को 20,000 युआन के तहत लॉन्च किया जा सकता है, जो लगभग 2.30 लाख रुपये के बराबर है। वूलिंग नैनो न केवल उत्पादन में जाने वाली सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी। बल्कि यह दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी बन सकती है। इसका मतलब है कि नैनो ईवी की कीमत मारुति ऑल्टो से भी कम हो सकती है। अगर यह सच है, तो नैनो निश्चित रूप से चीन में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार वूलिंग होंगगुआंग मिनी ईवी से भी सस्ती होगी।

लंबाई में Tata Nano से भी छोटी

कार निर्माता ने 2021 टियांजिन इंटरनेशनल ऑटो शो में नैनो ईवी पेश की थी। जो एक कॉम्पैक्ट कार है, और इसमें सिर्फ दो सीटें दी गई हैं। डायमेंशन क बात करें तो इस कार की लंबाई 2,497 मिमी, चौड़ाई 1,526 मिमी और ऊंचाई 1,616 मिमी है। वहीं दिलचस्प बात यह है, कि इसकी तुलना में टाटा नैनो 3000 मिमी अधिक लंबी थी। नैनो ईवी में एक 28 kWh IP67-प्रमाणित लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग किया गया है, यह बैटरी 5 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। वहीं यह कार 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति प्रदान करती है। चार्जिंग की बात करें तो नैनो ईवी कार एक बार चार्ज करने पर करीब 300km किमी तक चल सकती है।

सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाती है Wuling HongGuang

Wuling HongGuang पहले से ही कॉम्पैक्ट और किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए जानी जाती है। इसकी मिनी इलेक्ट्रिक कार पहले ही चीनी बाजार में सफल है। 2020 में, वूलिंग होंगगुआंग द्वारा मिनी इलेक्ट्रिक कारों की 1 लाख से अधिक इकाइयां बेची गईं, जो चीन में कार निर्माताओं के बड़े SAIC-GM-Wuling समूह का एक हिस्सा है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top