All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

नौकरी नहीं है फिर भी मिल जाएगा Credit Card, जानिए कैसे

sbi_bpcl_credit_card

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के दौर में क्रेडिट कार्ड का होना बहुत जरूरी हो गया है। क्रेडिट कार्ड पाने के लिए ज्यादातर वित्तीय संस्थानों या बैंकों को रोजगार के प्रमाण देने होते हैं। इसलिए, कई स्वरोजगार या बेरोजगार लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन यह काम असंभव नहीं है। क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ ऐसी जरूरतें हैं जिनकी मदद से आप क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं.

आय का प्रमाण

नौकरी से ज्यादा जरूरी है आमदनी। अगर आपके पास नौकरी नहीं है, लेकिन आपके खाते में पर्याप्त पैसा आते रहता है, तो आप क्रेडिट कार्ड के आवेदन करने के लिए योग्य हैं। आपको अपने क्रेडिट कार्ड रिक्वेस्ट के साथ बैंक को आय का प्रमाण जमा करना होगा। आय में रॉयल्टी, व्यावसायिक लाभ, या गुजारा भत्ता से हो सकती है। कुछ बैंक आपसे आयकर रिटर्न के रिकॉर्ड मांग सकते हैं।

छात्रों के लिए क्रेडिट कार्ड

कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। हालांकि, इसके लिए उनके एक ट्रस्ट फंड, निवेश या कुछ वित्तीय संपत्तियां होनी चाहिए। कुछ बैंक ऐसे हैं जो आपको क्रेडिट कार्ड देंगे अगर आपके पास पहले से ही पर्याप्त पैसे वाला खाता है।

co-signer की मदद से

co-signer वास्तव में एक गारंटर होता है जिसके पास अच्छा क्रेडिट होता है। जब co-signer आपको क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृति देता है, तो वह भुगतान के लिए आपके समान ही जिम्मेदार हो जाता है। भुगतान में चूक की स्थिति में co-signer का क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित होता है। आमतौर पर, केवल अभिभावक या माता-पिता को ही बैंकों द्वारा co-signer माना जाता है।

सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

आपके पास नौकरी नहीं है या आप स्वरोजगार करते हैं, तब भी आप एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। इसके लिए आपके पास फंड उपलब्ध होना चाहिए। अगर राशि आपके क्रेडिट कार्ड के लिए सुरक्षा जमा के रूप में कार्य करती है, तो फंड क्रेडिट लाइन के बदले कोलैटरल के रूप में काम करता है। शेष राशि का पेमेंट करने में विफलता की स्थिति में राशि सुरक्षा जमा से काट ली जाएगी।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top