All for Joomla All for Webmasters
उत्तर प्रदेश

लखीमपुर खीरी: धारा 144 लागू, भूपेश बघेल को बीच में रोका, हिरासत में लिए गए अखिलेश और प्रियंका

lakhimpur-khiri

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। लखीमपुर खीरी में इस वक्‍त राजनीतिक बवाल मचा हुआ है। लगातार बदल रही राजनीतिक सरगर्मी के बीच यहां का राजनीतिक पारा भी बेहद ऊपर हो गया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष को हिरासत में ले लिया गया है। कई जगहों पर इन पार्टियों के कार्यकर्ताओं के साथ कई जगहों पर पुलिस की तीखी झड़प भी हुई है। वहीं दूसरी तरफ राकेश टिकैत भी लखीमपुर खीरी पहुंच रहे हैं।राजनीतिक सरगर्मी बढ़ने के बाद यूपी के लखीमपुर खीरी में धारा 144 लगा दी गई है। आइये जानें- अब तक क्‍या हुआ:-

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में निघासन तहसील के तिकुनिया कस्बे में रविवार दोपहर को हुई हिंसा में करीब आठ लोगों की मौत हो गई। इस हिंसा में मरने वालों में चार किसान और भारतीय जनता पार्टी के चार समर्थक भी शामिल थे। हैं।

यूपी सरकार की घेराबंदी के लिए विपक्षी दलों ने किया है लखीमपुर कूच का एलान

विपक्ष के मंसूबों को नाकामयाब करने में जुटी है यूपी सरकार

कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा को रविवार देर रात उस वक्‍त गिरफ्तार किया गया था जब वो लखनऊ से लखीमपुर जा रही थी। इस दौरान सड़क पर हाई वोल्टेज ड्रामा भी देखने को मिला।

पुलिस को चकमा देकर लखीमपुर खीरी पहुंचने में कामयाब हुई प्रियंका

बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र को उस वक्‍त हाउस अरेस्ट किया गया जब वो लखीमपुर जाने की तैयारी में जुटे थे। 

घटनास्थल पर पहुंचने की तैयारी में जुटे कांग्रेस नेता राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव, राष्ट्रीय लोक दल अध्यक्ष जयंत चौधरी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर। 

आम आदमी पार्टी ने सभी जिला मुख्यालयों में प्रदर्शन का एलान किया है। 

चंद्रशेखर आजाद को यूपी पुलिस ने सीतापुर के खैराबाद टोल प्लाजा पर रोक लिया और आगे नहीं जाने दिया।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी लखीमपुर पहुंच रहे हैं।

आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने घटना की सीबीआइ जांच कराने, दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने और मृत किसानों के आश्रितों को उचित मुआवजा दिलाने की मांग की है।

भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर सोमवार सुबह लखीमपुर खीरी जाएंगे। उनका यहां पर पीड़ित किसान परिवारों से मिलने का कार्यक्रम है।  

पंजाब सरकार के सिविल एविएशन डायरेक्‍टर ने यूपी के एडिशनल चीफ सेक्रेट्री को एक पत्र लिखकर मुख्‍यमंत्री चरनजीत सिंह के लखीमपुर पहुंचने की मंशा की जानकारी दी है। उन्‍होंने पत्र में मुख्‍यमंत्री के हेलीकाप्‍टर को उतरने की इजाजत भी मांगी है। 

jagran
  • हरियाणा के अंबाला में भी लखीमपुर खीरी में हुई किसानों की मौत के विरोध में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया है। 
  • आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि लोग चाहते हैं कि पीड़ितों को न्याय मिले लेकिन भाजपा के मंत्री का बेटा होने की वजह से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उत्तर प्रदेश में पूरी तरह से गुंडा राज कायम है
  • कांग्रेस के नेता कपिल सिब्‍बल ने इस घटना की न्‍यायिक जांच कराने की मांग की है।
  • लखीमपुर खीरी जाने की कोशिश में लगे प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्‍यक्ष शिवपाल यादव को हिरासत में ले लिया गया है। 
  • संयुक्‍त किसान मोर्चा ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक पत्र लिखकर गृह राज्‍य मंत्री अजय मिश्रा तेनी को बर्खास्‍त करने की मांग की है। साथ ही इसकी जांच के लिए एसआईटी का गठन करने की भी मांग की है।
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top