All for Joomla All for Webmasters
टेक

क्यों 6 घंटे तक बंद रहा Facebook, WhatsApp और Instagram, क्या हैकिंग या साइबर अटैक रही वजह, यहां जानें पूरी डिटेल

social_media

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook, WhatsApp और Instagram बीते सोमवार रात 6 घंटे तक बंद रहा, जिससे दुनियाभर के यूजर्स काफी परेशान रहे। हालांकि अब इसे ठीक कर लिया गया है। ऐसे में यूजर्स दोबारा से Facebook, Instagram और WhatsApp का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। हालांकि इनकी स्पीड कम होने की सूचना है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर वो क्या वजह थी, जिसके चलते इतने लंबे वक्त तक Facebook, Instagram और WhatsApp डाउन रहे। दरअसल इन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के डाउन होने की वजह BGP या Border GateWay Protocol वजह रही। 

हैकिंग या साइबर अटैक वजह नहीं 

दरअसल Facebook की तरफ से साफ किया गया है कि Facebook डाउन होने की वजह हैकिंग या फिर साइबर अटैक नहीं है। कंपनी ने साफ किया है कि Facebook, instagram और WhatsApp के डाउन होने की वजह एक गलत कॉन्फ़िगरेशन बदलाव है। कंपनी ने साफ किया कि यूजर्स का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है।

क्या होता है Border Gateway Protocal (BGP)

बता दें कि इंटरनेट राउटर को चलाने के लिए प्रोटोकॉल बनाना जाता है। वही इंटरनेट कई तरह के नेटवर्क से मिलकर बना होता है। BGP एक तरह का मैकेनिज्म होता है, जो इसे आपस में जोड़े रखने का काम करता है। अगर BGP काम नहीं करेगा, तो इंटरनेट राउटर को समझ नहीं आत है कि उसे क्या करना है, इसके चलते Facebook जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट डाउन हो जाती है।

BGP कैसे काम करता है?

BGP एक तरह के इकाई होती है, जिस पर मैप को बनाने के साथ अपडेट रखने की जिम्मेदारी होती है। यह एक तरह से साइट जैसे Google, Facebook और Youtube को लीड करने का काम करता है। लेकिन अगर इसमें कोई गड़बड़ी हो जाती है, तो यूजर्स तक सही इन्फॉर्मेंशन नहीं पहुंचती है, जिससे सोशल नेटवर्किंग साइट काम करना बंद कर देती है।

कैसे BGP इश्यू Facebook को करता है प्रभावित

रिपोर्ट के मुताबिक BGP अपडेट मैसेज एक राउटर को कई तरह के बदलाव को लेकर अपडेट करता है। पिछली रात Facebook की तरफ से कई सारे राउटर्स को बदला गया। उस वक्त कई सारे DNS राउटर ऑफलाइन हो गये, जिसकी वजह से Facebook डाउन हो गया था। बता दें कि DNS एकक डोमेन नेम है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top