All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

ICICI Bank के ग्राहक अब NFC वाले स्मार्टफोन्‍स से कर सकेंगे पेमेंट, Debit-Credit कार्ड की नहीं होगी जरूरत

icici_bank

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ICICI Bank ने अपने बैंकिंग ऐप iMobile Pay के जरिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सर्विस की शुरुआत का बुधवार को ऐलान किया। इस सुविधा के जरिए बैंक के ग्राहक मर्चेंट आउटलेट पर अपने स्मार्टफोन को टैप कर पेमेंट कर पाएंगे। इस सर्विस से बैंक के 1.5 करोड़ से ज्यादा डेबिट और क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को सुविधा होगी क्योंकि उन्हें रिटेल स्टोर पर पेमेंट के लिए अब कार्ड कैरी करने की जरूरत नहीं होगी। यह फैसिलिटी नियर फील्ड कम्युनिकेशंस (एनएफसी) तकनीक पर काम करता है। इस यूनिक पेमेंट सर्विस में ग्राहकों को अपने आईसीआईसीआई बैंक डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डिजिटल वर्जन बनाने की सुविधा मिलती है।

नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करते हुए ग्राहक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैंः

1. वन टाइम एक्टिवेशन

– ग्राहक को iMobile Pay ऐप में लॉग-इन करना होगा और लॉग-इन पेज या ‘शॉप’ सेक्शन पर ‘टैप टू पे’ आइकन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, ग्राहक को डिजिटल वर्जन बनाने के लिए रजिस्टर्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड का चयन करना होगा और फिर नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए ‘I Agree’ पर क्लिक करना होगा।

– ग्राहक अपने प्रत्येक आईसीआईसीआई बैंक वीजा क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए वर्चुअल कार्ड बना सकते हैं।

2. पेमेंट करना

-iMobile Pay ऐप में लॉग इन करें और लॉगिन पेज या ‘शॉप’ सेक्शन में ‘टैप टू पे’ पर क्लिक करें

पेमेंट करने के लिए वर्चुअल वीजा कार्ड चुनें और एनएफसी सक्षम पीओएस डिवाइस के पास फोन को वेव या टैप करें

– लेन-देन की पुष्टि करने के लिए फोन पर ‘भुगतान सफलतापूर्वक हुआ’ का संदेश दिखाई देता है।

आईसीआईसीआई बैंक के हेड- अनसिक्योर्ड एसेट्स सुदीप्त रॉय ने कहा, ”आईसीआईसीआई बैंक में हम अपने ग्राहकों को बेहतर और सुविधाजनक समाधान प्रदान करने के लिए टैक्निकल इनोवशन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हमने सबसे पहले पांच साल पहले कार्ड को डिजिटाइज करके और अपने डिजिटल वॉलेट ऐप, पॉकेट्स के माध्यम से सुरक्षित कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की पेशकश करके ‘टैप टू पे’ सुविधा शुरू की थी। अब हमने अपने मोबाइल ऐप, आईमोबाइल पे के माध्यम से इस सुविधा का विस्तार किया है। यह संपर्क रहित मोबाइल भुगतान समाधान बैंक के ग्राहकों को केवल उनके स्मार्टफोन का उपयोग करके कैशलेस भुगतान प्रदान करता है, जिससे नकद या डेबिट और क्रेडिट कार्ड ले जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।”

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top