All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

NTPC ने मिलाया फ्रांस की दिग्गज बिजली कंपनी से हाथ, अंतरराष्ट्रीय बिजली क्षेत्र में सहयोग के लिए किया समझौता

नई दिल्ली, पीटीआइ। सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज बिजली कंपनी NTPC ने अंतरराष्ट्रीय बिजली क्षेत्र में सहयोग के लिए इलेक्ट्रिकिट डी फ्रांस एसए (ईडीएफ) के साथ एक समझौता किया है। एक बयान के मुताबिक, “ईडीएफ जो कि दुनिया की अग्रणी बिजली कंपनी है, उसने NTPC के साथ मध्य पूर्व, एशिया, यूरोप और अफ्रीका में संभावित बिजली परियोजना विकास के अवसरों का पता लगाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।” ईडीएफ का मुख्यालय फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित है।

इसके अलावा, दोनों कंपनियां विश्व स्तर पर ज्ञान साझा करने, अनुसंधान और विकास, तकनीकी सेवाओं और परामर्श कार्यों के लिए भी सहयोग करेंगी।

फ्रांस की कंपनी ईडीएफ और एनटीपीसी संयुक्त रूप से पारस्परिक हित के देशों में बिजली परियोजना के विकास की संभावना तलाशेंगे, साथ ही आपस में ज्ञान और तकनीकी विशेषज्ञता का आदान-प्रदान करेंगे।

दोनों पार्टियां अंतरराष्ट्रीय परामर्श कार्यों सहित तकनीकी सेवाओं के आसपास सहयोग का भी पता लगाएंगी, और स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में एक साथ पायलट कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की संभावना पर विचार करेंगी।

अपनी सहायक कंपनियों को सूचीबद्ध करेगी NTPC

इसके अलावा NTPC अपनी सहायक कंपनियों को सूचीबद्ध भी करने जा रही है। NTPC ने 15,000 करोड़ रुपये की विनिवेश योजना तैयार की है, जिसमें एनटीपीसी रिन्यूबल एनर्जी (अक्षय ऊर्जा), नॉर्थ इस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉर्पोरेशन(उत्तर पूर्वी इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन) और एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम शामिल हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, तीन फर्मों की लिस्टिंग के अलावा, 1,500 करोड़ रुपये के अपने विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने की योजना में NTPC-सेल पावर कंपनी लिमिटेड (एनएसपीसीएल) में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री भी शामिल है, जो इस वित्तीय वर्ष में होने की उम्मीद है।

एनएसपीसीएल, NTPC की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है। एनएसपीसीएल का गठन दुर्गापुर, राउरकेला और भिलाई में स्थित सेल की इस्पात निर्माण सुविधाओं के लिए कैप्टिव बिजली संयंत्रों के स्वामित्व और संचालन के लिए किया गया था।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top