All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Education Loan: SBI, PNB सहित यह प्रमुख बैंक दे रहे हैं सस्ता एजुकेशन लोन, जानें पूरी डिटेल

education_loan

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पढ़ाई पर होने वाले खर्च के लिए कई बार हमें एजुकेशन लोन की जरूरत पड़ती है। खास तौर पर उच्च शिक्षा के दौरान महंगी फीस भरने के लिए, एजुकेशन लोन लेना पड़ जाता है। पिछले कुछ दिनों में यह देखा गया है कि, कई सारे प्रमुख बैंको ने एजुकेशन लोन को सस्ता किया है। वर्तमान समय की बात की जाए तो, कई सारे बैंकों ने एजुकेशन लोन पर ब्याज की दर को 6.75 से 7.15 फीसद का कर दिया है। आइए जानते हैं एजुकेशन लोन पर अलग अलग बैंकों के ब्याज दर के बारे में।

State Bank Of India(SBI)

अगर आप SBI से 7.5 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन लेते हैं तो, इस पर आपको सालाना 8.65 फीसद की दर से ब्याज भरना होगा। हालांकि, बैंक लड़कियों को ब्याज की दर में 0.50 फीसद की छूट भी प्रदान करता है।

बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ इंडिया के स्टार एजुकेशन लोन के तहत आप अधिकतम 20 लाख रुपए का एजुकेशन लोन उठा सकते हैं। इस पर आपको सालाना 8.55 फीसद से 9.35 फीसद की दर से ब्याज भरना होगा। वहीं बैंक के स्टार विद्या लोन के तहत आर अधिकतम 30 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन ले सकते हैं। इस पर आपको 6.35 फीसद की दर से सालाना ब्याज देना होगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा चार तरह के एजुकेशन लोन की पेशकश करता है। बड़ौदा विद्या के तहत लोन पर आपको सालाना 9.85 फीसद की दर से ब्याज चुकाना होगा। वहीं अगर आप बड़ौदा ज्ञान के तहत लोन लेते हैं तो, आपको सालाना 9 फीसद की दर से ब्याज देना होगा। प्रमुख शिक्षण संस्थाओं में पढ़ाई के लिए लोन लेने पर सालाना 7.85 से 8.85 फीसद की दर से ब्याज देना होगा। बड़ौदा स्कॉलर के तहत एजुकेशन लोन लेने पर, 8.50 से 9.15 फीसद की दर से सालाना ब्याज भरना पड़ता है।

पंजाब नेशनल बैंक

PNB कई प्रकार के एजुकेशन लोन की पेशकश करता है। अगर आप बैंक से PNB सरस्वती एजुकेशन लोन लेते हैं तो, इस पर आपको सालाना 7.5 से 9.55 फीसद की दर से ब्याज चुकाना होगा। वहीं PNB प्रतिभा के तहत एजुकेशन लोन लेने पर आपको 6.90 से 8.05 फीसद की दर से सालाना ब्याज चुकाना होता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top