All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Bank Holiday: इस हफ्ते कुल 6 दिन रहेंगे बैंक बंद, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

banking_holydays

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा समय और आने वाले कुछ दिनों में कई सारे त्योहार पड़ रहे हैं। ऐसे में अक्टूबर महीने में बैंकों में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट भी लंबी है। मौजूदा वक्त में कई बैंकिंग काम ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से ही किए जाते हैं। पर फिर भी चेक क्लियरेंस या केवाइसी जैसे कुछ जरूरी काम ऐसे होते हैं, जिनके लिए बैंक का रुख करना जरूरी होता है। ऐसे में हमें इन जरूरी कामों के लिए बैंक के लिए निकलने से पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लेना चाहिए। इससे हम होने वाली परेशानियों से बचे रहते हैं।

इस हफ्ते में भी देश के अलग-अलग जोन में कुल मिलाकर 6 दिन तक छुट्टी रहेगी। यह छुट्टियां रविवार के साथ पड़ रही हैं। आइए देखते हैं, छुट्टियों की पूरी लिस्ट।

किस दिन बंद रहेंगे बैंक

इस हफ्ते 12 अक्टूबर को ‘महा सप्तमी’ के अवसर पर अगरतला और कोलकाता जोन के बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके बाद 13 तारीख को ‘महाअष्टमी’ के अवसर पर अगरतला, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना और रांची जोन के बैंकों में काम काज बंद रहेगा।

इसके बाद बैंकों की अगली छुट्टी 14 तारीख को होगी। 14 तारीख को ‘दुर्गा पूजा’, ‘दशहरा’, ‘महानवमी’ और ‘अयुथा पूजा’ के मौके पर, अगरतला, बैंगलुरू, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, कोच्ची, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग और तिरुअनंतपुरम जोन के बैंकों में अवकाश रहेगा।

इसके बाद 15 तारीख को, अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बैंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्ची, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली, नागपुर, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, श्रीनगर और तिरुअनंतपुरम जोन के बैंक, ‘दशहरा’ या ‘विजयादशमी’ के अवसर पर बंद रहेंगे। वहीं 16 तारीख को ‘दसाइन’ या ‘दुर्गा पूजा’ के अवसर पर, गंगटोक जोन के बैंक बंद रहेंगे।

इन कामों पर पड़ेगा असर

बैंक बंद होने से केवाइसी कराना, या चेक क्लीयरेंस जैसे काम प्रभावित होते हैं।

Source :
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top