All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

क्या आप जानते हैं होटल की इन 7 चीजों को ले जा सकते हैं आप फ्री में? नहीं देना पड़ता एक भी पैसा

hotel

हम में से ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं कि चोर न होते हुए भी होटलों में क्लेप्टोमैनियाक जैसा व्यवहार करने लगते हैं। हमारे बीच एक ये गलत धारणा बहुत है कि अगर हमने रूम में रहने के पैसे दिए हैं, तो हमारा उन सभी चीजों पर हक है, जो जो वहां मौजूद हैं। इस वजह से सामानों को अपने बैग में इकठ्ठा करना शुरू कर देते हैं। वैसे हर चीज ले जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन हां, अगर आप अपने साथ पानी की बोतल, टॉयलेटरीज़ ले जाना चाहते हैं, तो होटल स्टाफ आपको इसकी इजाजत दे देते हैं। चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि आप होटलों से किन चीजों को फ्री में अपने साथ ले जा सकते हैं।

टूथब्रश और टूथपेस्ट – Toothbrush and toothpaste

-toothbrush-and-toothpaste

कुछ होटल्स ऐसे होते हैं जहां आपको खुद का टूथब्रश और टूथपेस्ट इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन ज्यादातर होटलों में गेस्ट को फ्री में टूथब्रश और टूथपेस्ट हाथ में दिया जाता है। और जब आप होटल से निकलते हैं, तो आप इन्हें साथ में ले जा सकते हैं, होटल्स को इसमें कोई आपत्ति नहीं होती, आखिर उन्हें आपत्ति होगी भी क्यों, इन प्रोडक्ट्स में होटल का लोगों जो लगा होता है और वो ऐसे अपने नाम का प्रचार कर रहे होते हैं।

एक्स्ट्रा तकिया और कंबल – Extra pillows and blankets

-extra-pillows-and-blankets

अगर आपको होटल में कोई चीज़ पसंद आई है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आप उसकी चोरी कर लेंगे। उस चीज़ के लिए आप होटल स्टाफ से प्यार से भी पूछ सकते हैं। वैसे कंबल या तकिए को अपने साथ ले जाना सही नहीं है, ये एक तरह से चोरी ही मानी जाएगी। लेकिन आप होटल स्टाफ से एक्स्ट्रा कंबल या तकिए के बारे में पूछ सकते हैं, क्योंकि होटल्स में कई अधिक मात्रा में इन चीजों के विकल्प मौजूद होते हैं।

शैम्पू और कंडीश्नर – Shampoo and conditioner

-shampoo-and-conditioner

आजकल बहुत सारे होटल अपने कमरों में अच्छी क्वालिटी वाले शैंपू और कंडीशनर उपलब्ध कराते हैं। ये छोटी बोतलें गेस्ट के नहाने के साथ-साथ आगे की यात्रा के लिए घर पर बहुत काम आती हैं। आप जब भी निकलें, तो होटल के नाम के ब्रांड के शैम्पू ले सकते हैं, इसके आपके कोई चार्जेस नहीं लगेंगे।

जूते चमकाने की किट – Shoe shine kit

-shoe-shine-kit

आपके होटल द्वारा दिया जाने वाला कोई भी कॉम्प्लिमेंट्री शू शाइन किट आगे की जाने वाली यात्रा के आपके पर्स, डेस्क ड्रॉअर या ब्रीफकेस में रखने के लिए बहुत अच्छा है, फटे या गंदे जूतों के लिए घर में आप टचअप कर सकते हैं।

कॉफ़ी और चाय – Coffee and tea

-coffee-and-tea

यदि आपके कमरे में कॉफी के छोटे बैग्स या टी बैग्स मौजूद हैं, तो आप इन्हें भी ले सकते हैं और जहां भी कोल्ड या हॉट डिस्पेंसर दिखे वहां आप अपनी कॉफी या चाय बना सकते हैं। अगर होटल में आर्टिफिशियल शुगर के पैकेट्स भी मौजूद हैं, तो आप उन्हें भी ले सकते हैं।

ब्रेकफास्ट और स्नैक – Breakfast and snack

-breakfast-and-snack

अगर आपको निशुल्क नाश्ता दिया जा रहा है, तो उसका लाभ उठायें। वैसे हर होटल में मुफ्त में खाना नहीं दिया जाता है, लेकिन अगर आपको फ्रंट डेस्क पर कुछ फ्री में खाने को दिखाई देता है ,तो उसे बिना किसी हिचकर के उठा सकते हैं।

रेजर और शेविंग क्रीम – Razor and shaving cream

-razor-and-shaving-cream

टूथब्रश और टूथपेस्ट की तरह, ही ये भी कमरे में उपलब्ध नहीं होते, लेकिन अधिकांश होटलों में ये मुफ्त में उपलब्ध होते हैं। वैसे तो ये फ्री होते हैं, लेकिन आप इनके मुफ्त होने के बारे में होटल स्टाफ से बिना किसी झिझक के पूछ सकते हैं। आप अपने साथ मुफ्त टॉयलेटरीज़ भी घर ले जा सकते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top