All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

सिर्फ एक महीने मेथी का पानी पीने से सेहत में होता है गजब का सुधार, जानें इसके फायदे

methi water

Health Benefits Of Methi Water : अब तक हम मेथी (Methi) का प्रयोग पराठे या सब्जियों में करते आए हैं लेकिन आपको बता दें कि आप इसका उपयोग अपनी सेहत (Health Benefits) को ठीक रखने के लिए भी कर सकते हैं. जी हां, अगर आप इसे रात को पानी में भिगोकर (Soaked) रख दें और सुबह इस पानी को पिएं तो आपकी कई समस्‍याएं ठीक हो सकती हैं. मेथी का प्रयोग आयुर्वेद में सालों से किया जाता रहा है. यह पाचन को ठीक करने के साथ साथ कोलेस्‍ट्रोल को कंट्रोल करने और खांसी सर्दी को भी ठीक करने का काम करता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आपकी सेहत के लिए मेथी का पानी (Methi Water) कितना फायदेमंद है.

Health Benefits Of Methi Water : अगर आप एक महीने तक मेथी वॉटर (Methi Water) का सेवन करें तो आपकी सेहत (Health) में कई तरह से सुधार हो सकता है. मेथी वॉटर बनाने के लिए आपको रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में दो चम्‍मच मेथी दाना डालें और इसे इसे ढंक कर रख दें. अब दूसरे दिन सुबह इस पानी को पिएं. आप ऐसा एक महीने तक करें. द हेल्‍थ साइट के मुताबिक, मेथी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर इसे रात भर पानी में भिगोकर इसके पानी पिया जाए तो यह सेहत के लिए और अधिक फायदेमंद (Health Benefits) हो जाता है. इसके सेवन से डायबिटीज तक में फायदा मिलता है. यहां जानिए मेथी वॉटर के सेवन से और क्‍या क्‍या फायदा मिलता है.

1.पाचन क्रिया को करे बेहतर

जिन लोगों को अनपच या कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें मेथी का पानी काफी फायदा पहुचाता है. मेथी में मौजूद पाचक एंजाइम अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बनाता है जिससे पाचन क्रिया अच्छी होती है. इसमें भरपूर फाइबर होता है जो आपके पाचन को बेहतर बनाता है.विज्ञापन

2.कोलेस्ट्रॉल को रखे नियंत्रित

अगर आप मेथी दाना का पानी  पियें तो आपके शरीर में बैड कोलस्ट्रॉल की समस्‍या ठीक होती है और गुड कोलेस्‍ट्रोल ठीक रहता है. अगर एक महीने तक मेथी दाना का पानी नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर में एच डी एल यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और काफी फायदा पहुंचाता है.


3.सर्दी खांसी रखे दूर

मेथी दाना में म्यूसिलेज नाम का एक तत्व पाया जाता है जो सर्दी खांसी में आराम पहुंचाता है. आप एक चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए तब उसे छानकर पी लें. आपका सर्दी खांसी दूर रहेगा.

खाली पेट अगर मेथी दाना का पानी पिया जाए तो इससे शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है. मेथी ब्लड में मौजूद ग्लूकोज लेवल को भी कम करता है जिससे डायबिटीज में काफी फायदा मिलता है.

5.वजन कंट्रोल करे

सुबह मेथी दाने के पानी का सेवन करने से दिनभर भूख कम लगती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

6.किडनी के लिए फायदेमंद

अगर आप किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लेकर एक महीने मेथी का पानी पिएं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्‍व किडनी के लिए फायदेमंद होता है.

7.हार्ट के लिए फायदेमंद

मेथी हार्ट के लिए भी काफी अच्छा होता है. इसमें हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक तत्‍व होता है जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है जिससे हार्ट हेल्‍दी रहता है. इसके सेवन से रक्त संचार भी अच्छा रहता है.

8.स्किन के लिए

मेथी वॉटर स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. यह स्किन एलर्जी की समस्या को खत्म करता है और कील मुंहासों की भी समस्या को दूर करता है. इसमें एंटीएजिंग गुण भी होते हैं और यह स्किन को हाइड्रेट रखता है.

9.बालों के लिए

अगर आप मेथी दाना को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं  तो बाल गिरना बंद हो जाएगा और शाइन आएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top