All for Joomla All for Webmasters
हरियाणा

School Closed: बुधवार तक बंद रहेंगे गुरुग्राम, फरीदाबाद के स्कूल, बढ़ते प्रदूषण के चलते लिया गया फैसला

schools

दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) के आसपास के जिलों में सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

School Closed in Gurugram, Faridabad दिल्ली सरकार द्वारा वायु प्रदूषण के बीच स्कूलों को बंद करने की घोषणा के एक दिन बाद, हरियाणा सरकार ने रविवार को चार जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में 17 नवंबर तक सभी निजी और सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. आदेश के अनुसार, सरकारी और निजी दोनों कार्यालयों को घर से काम करने की सलाह दी गई है. साथ ही निर्माण गतिविधियों में इस्तेमाल होने वाले स्टोन क्रशर और हॉट मिक्स प्लांट के संचालन पर भी पूर्ण प्रतिबंध है. संबंधित जिलों के उपायुक्त को निर्देश लागू करने और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ व्यापक जांच, निगरानी और कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त निरीक्षण दल गठित करने का निर्देश दिया गया है. बता दें, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता वर्तमान में ‘गंभीर श्रेणी’ में है, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है

बता दें कि एक दिन पहले ही दिल्ली सरकार ने भी सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण संकट से निपटने के लिए शनिवार को एक सप्ताह तक स्कूलों को बंद करने, निर्माण गतिविधियों पर रोक, सरकारी कार्यालयों में कर्मियों के घर से कार्य करने समेत कई आपात कदमों की घोषणा की.

हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जिलों में नगर निकायों द्वारा निर्माण गतिविधियों, पराली जलाने और कचरा जलाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. हरियाणा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सड़कों पर धूल को नियंत्रित करने के लिए मैनुअल स्वीपिंग को रोकने और पानी का छिड़काव शुरू करने का आदेश दिया है. दिल्ली की तरह सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को घर से काम करने की सलाह दी गई है. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का लक्ष्य सड़कों पर वाहनों की संख्या को 30 प्रतिशत तक कम करना है, इसे प्राप्त करने के लिए उठाए जा रहे विशिष्ट कदमों का उल्लेख आदेश में नहीं किया गया है. 

दिल्ली में वायु गुणवत्ता रविवार को ‘गंभीर’ श्रेणी से सुधरकर ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में पहुंच गयी और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के इलाकों फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम और नोएडा में एक्यूआई क्रमश: 312, 368, 301 और 357 दर्ज किया गया.

वायु प्रदूषण की जानकारी देने वाले ऐप ‘समीर’ के अनुसार दिल्ली में सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज किया गया. दिल्ली में लोधी रोड, पूसा रोड, चांदनी चौक और दिल्ली हवाई अड्डे पर एक्यूआई क्रमश: 295, 313, 352 और 321 दर्ज किया गया.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top