All for Joomla All for Webmasters
राशिफल

Monthly Horoscope December 2021: दिसंबर माह में इन राशियों पर बरसने वाली है लक्ष्मी जी की कृपा, जानें अपना राशिफल

horoscope

Rashifal, Masik Rashifal December, Monthly Horoscope December 2021: दिसंबर का महीना ग्रहों की चाल की दृष्टि से महत्वपूर्ण है. इस महीने सूर्य ग्रहण भी लग रहा है. मेष से मीन राशि के लोगों के लिए ये महीना कैसा रहेगा, आइए जानते हैं.

मेष- इस माह लोगों से बातचीत करते समय शब्दों का  इस्तेमाल थोड़ा ध्यान से करें. विवाद रहित स्थितियां बन सकती है. ऑफिस में फिजूल की बाते करने वाले लोगों से दूर रहें और अपने काम पर ध्यान दें. व्यापारियों का यदि किसी सरकारी अधिकारी के साथ नोक-झोंक की स्थिति बने तो उसे टाल दीजिए, क्योंकि विवाद होने पर आप का ही नुकसान होगा. विद्यार्थियों अपने नोट्स को संभाल कर रखें 14 तारीख के बाद चोरी व मिस्प्लेस होने की आशंका है. सेहत में जिन लोगों को हड्डियों से संबंधित दिक्कत रहती है उनको डॉक्टर की सलाह से कैल्शियम की दवा लेनी चाहिए. घर में मेहमान आ सकते है उनके स्वागत सत्कार में कोई कसर नहीं छोडनी है. प्रेमी युगल परिवार वालों से रिश्ते की बात कर सकते हैं.

वृष- इस माह के शुरुआती दिनों में आपको  कुछ अकेलापन सा महसूस होगा तो वहीं कार्यों की जिम्मेदारी केवल आप पर ही होने की वजह से मन उदास हो सकता है. लेकिन मध्य में स्थितियां सामान्य हो जाएंगी. ऑफिशियल कार्यों का भार अधिक रहने वाला है इसलिए काम के बीच-बीच में थोड़ा रिलैक्स भी करते चलें.फैशन डिजाइनिंग से संबंधित कारोबार करने वालों के लिए माह बड़े मुनाफे लेकर आएगा साथ ही कोई बकाया धन भी मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. हेल्थ में यूरिन इंफेक्शन को लेकर अलर्ट रहें पानी का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए. ननिहाल पक्ष में किसी बुजुर्ग का स्वास्थ्य बिगड़ने की वजह से आप थोड़े चिंतित रह सकते हैं. प्रेम में चल रहें लोग छोटी-छोटी बातों को तूल न दें.

मिथुन- इस माह आपका स्वभाव स्पष्ट बोलने का है इसलिए ध्यान रखिए कि किसी की कमी भी अगर बताइए तो बहुत मधुरता के साथ बताइए क्योंकि कई बार स्पष्ट बात लोगों को खराब लग जाती है. कर्मक्षेत्र में काम करने के साथ-साथ सामाजिक दायरा भी बढ़ाना होगा अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी हो, इसका प्रयास करते रहें.  व्यापारियों की विनम्र पूर्ण बातों से ग्राहक उनकी ओर आकर्षित होंगे साथ ही ग्राहकों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होती दिखाई देगी. हेल्थ में मौसमी बीमारी जैसे- सर्दी, जुकाम को लेकर अलर्ट रहना होगा अन्यथा 10 तारीख के बाद यह आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं. जीवनसाथी यदि कई दिनों से नाराज है तो उनको मनाने में ही घर का फायदा है. प्रेम संबंध में अनावश्यक शंका रिश्तों में खटास पैदा कर सकती है. 

कर्क- इस माह एक बात का ध्यान रखें  की वाणी बहुत मधुर रखते हुए अपने काम को करते चलना होगा क्योंकि जितना मीठा बोलेंगे उतना मीठा फल प्राप्त होने की संभावना है. ऑफिस में आपकी बात को वरीयता दी जाएगी साथ ही  13 तारीख के बाद किसी नये प्रोजेक्ट के लिए आपको शामिल भी किया जा सकता है.बड़े कारोबारियों को व्यापार विस्तार के लिए दूसरे शहर जाना पड़ सकता है अगर ऐसी स्थिति बने तो उसे अगले माह के लिए न टालें. सेहत में  हल्का व सुपाच्य भोजन को ही प्राथमिकता दें. पारिवारिक आर्थिक परेशानियों के चलते मन परेशान हो सकता है लेकिन सदस्यों द्वारा आर्थिक मदद मिलने से इस स्थिति से थोड़ी राहत मिलेगी. प्रेमी-प्रेमिका के बीच यदि तनाव चला है तो उससे बात कर दूर करना चाहिए.  

सिंह- इस माह किसी भी बात को लेकर कुंठित या मन में कोई गिल्टी न रखें अगर आप ऐसा करते हैं, और लंबे समय से कर रहें हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है मन की गांठ तने तक आती है.ऑफिस में कार्यों को लेकर कोई भी लापरवाही करने से बचें. बिजनेस पार्टनर के साथ किसी भी तरीके का अविश्वास न आने दें. युवाओं को पिता से धन संबंधित लाभ हो सकता है. सेहत की बात करें तो शरीर में कोई चोट व इंफेक्शन है जिसके वजह से सूजन होने की आशंका है. माता के सुख सुविधाओं का ध्यान रखें उनकी जरूरतों को पूरा करें इस समय माता को खुश रखना आपकी नैतिक जिम्मेदारी है. माह के मध्य से प्रेमी युगल संबंधों में आंच न आने दें.

कन्या- इस माह मस्तिष्क का प्रयोग करते हुए चुनौतियों पर आप विजय प्राप्त करने में सफल रहेंगे. 10 तारीख के बाद से बीमा का कार्य करने वालों के लिए माह अच्छा है अपने टारगेट को पूरा करेंगे.वहीं ऑफिस में जितना ज्यादा प्रेशर लेकर आप संतुलित रहते हुए काम करेंगे, उतनी ही आपकी उन्नति सुनिश्चित हो जाएगी. व्यापारी वर्ग ग्राहकों की सुविधाओं का ध्यान दें क्योंकि यह समय  अच्छे ग्राहक आने की संभावना है. सेहत को लेकर सजग रहें कोई भी भारी सामान उठाने से परहेज करें, क्योंकि अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति बैकपेन देने वाली बनी हुई है. पिता से वैचारिक मतभेद तनाव दे सकता है, वर्तमान समय में उनकी प्रसन्नता और आशीष आपके आत्मबल में वृद्धि करेगा.प्रेम प्रसंग में रहने वालों को लिए समय अच्छा है.

तुला- इस महीने न कुछ बहुत अच्छा होगा न ही बहुत खराब, लेकिन फिर भी इसको बेहतर करने के लिए आपको प्रयास करना चाहिए.नई नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों के लिए माह  महत्वपूर्ण है  वहीं जो लोग नौकरी बदलने की सोच रहे हैं उनको भी अपने लिंक्स से संपर्क साधना चाहिए. व्यापारियों को माह के मध्य में आर्थिक लाभ होगा लेकिन 24 तारीख के बाद  व्यापार विस्तार में कुछ बाधाएं आ सकती है. सेहत की बात करें तो माह के शुरुआती दिनों में स्वास्थ्य बिगड़ सकता है लेकिन  मास के अंत तक आपका मन प्रसन्न व रोगों से मुक्ति मिलेगी और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. परिवार के लोग तथा संबंधियों का सहयोग मिलेगा. घर के खर्चों पर नियंत्रण रखें. प्रेमी युगल अपने बिगड़े संबंधों को सुधार पाएंगे.

वृश्चिक-  इस महीने मानसिक तौर पर थोड़ा तनाव महसूस हो सकता है इसलिए कुछ देर आंख बन्द करके शांति से बैठें. ऑफिस में आपके कद, पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तो वहीं 15 तारीख का बाद से  अपनी प्रबंधन क्षमता दिखाने में भी सफल रहेंगे. खुदरा व्यापारियों के लिए माह लाभ भरा रह सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखो तो अगर आप लम्बे समय से किसी बीमारी से आप पीड़ित हैं  तो 19 तारीख के बाद से उसमे आराम देखने को मिलेगा क्योंकि ग्रह आपको रोगों से लड़ने के लिए पूर्ण क्षमता दे रहे हैं. माह के मध्य के बाद आमदनी कम और खर्च अधिक हो सकता है जिससे परिवार में कलह व मन अशांत रहेगा. प्रेम संबंध में अनावश्यक शंका रिश्तों में खटास पैदा कर सकती है.

धनु- इस महीने संतोषजन स्थितियां रहेंगी. वहीं कर्मक्षेत्र में जो लोग काफी लंबे समय से किसी एक प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहें हैं उनको 20 तारीख के बाद  प्रोजेक्ट जुड़े कुछ  शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं.  व्यापारियों के लिए माह मिला-जुला रहने वाल है तो वहीं छोटे-मोटे निवेश भी कर सकते है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा जिससे सफलता प्राप्त हो सकती है. हेल्थ में किसी भी दवाई का प्रयोग करते समय उसकी एक्सपायरी डेट अवश्य चेक कर लें नहीं तो आपको एलर्जी हो सकती है साथ ही  सौंदर्य प्रसाधन का प्रयोग भी सावधानी से करें. दाम्पत्य जीवन और संतान को सुख मिलेगा, परंतु मन किसी कारणवश चिंतित रहेंगे. मांगलिक कार्यों में शामिल होंगे. प्रेमी संबंध से जुड़े लोग अहंकार के टकराव से बचे.

मकर- इस माह धैर्य का परिचय देना होगा कुछ काम बनते -बनते रुक भी सकते हैं लेकिन परेशान नहीं होना है एक बात हमेशा ध्यान रखिए कि प्रभु यदि कोई काम रोक रहे हैं तो उसमें भी आपका भला है. कर्मक्षेत्र में विरोधी बनते हुए कार्य को बिगाड़ सकते हैं इसलिए उन पर नजर बनाएं रखें. व्यापारियों को 16 तारीख के बाद अनावश्यक यात्रा करनी पड़ सकती है जिससे थकावट के कारण शारीरिक कष्ट भी हो सकता है.  युवा वर्ग अपने समान पर्स मोबाइल आदि का ध्यान रखें. स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां रहेंगी 17 तारीख के बाद नेत्र रोगी, ब्लड-प्रेशर तथा हृदय रोगी अपना विशेष ध्यान रखें. परिवार के साथ अच्छा व्यवहार रखें मन अशांत रहेगा और उलझने बढ़ सकती है. प्रेम संबंध में चल रहे, लोग एक दूसरे को तीखा न बोले. 

कुंभ- इस महीने किसी कार्य की शुरुआत करने का प्लान कर रहें है तो कर सकते है, भाग्य आपके साथ है.ऑफिस में कार्य को लेकर नयी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है इससे खुश होकर लेना चाहिए.व्यापारियों के लिए माह लाभ से भरा रहने वाला है 15 तारीख के बाद कोई बड़ी डील भी हो सकती है.  युवा वर्ग बड़ों से प्रेम पूर्वक व्यवहार करें अन्यथा उनके समक्ष आपकी छवि खराब हो सकती है. स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है  18 तारीख के बाद इस ओर थोड़ा सचेत ही रहना चाहिए .बड़े भाई के साथ मतभेद बढ़ने न दें. उनकी भावनाओं का आदर करें और साथ ही उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा.प्रेम प्रसंग से जुड़े लोगों के बीच मनमुटाव हो सकता है.

मीन- इस माह आपका मूड बहुत तेजी से स्विंग करेगा कभी मन बहुत अच्छा हो जाएगा तो कभी मन एकदम से खराब हो जाएगा ऐसे में स्वभाव यानी मूड से अलर्ट रहना है. कर्मक्षेत्र के कार्यों में जी-तोड़ मेहनत करनी है और 12 तारीख बाद इस बात का भी ध्यान रखें कि आराम करने का मौका बहुत ही कम मात्रा में मिलेगा. किसी व्यापारिक परियोजना अथवा प्रॉपर्टी में निवेश करने की सोच रहे हो तो 18 तारीख के बाद  समय आपके लिए अनुकूल रहेगा. सेहत के मामले में कोई कंप्रोमाइज नहीं करना है, और माह के मध्य में खानपान को लेकर भी सतर्कता बरतें. यदि कोई तनाव है तो इसे जीवनसाथी और मित्रों से शेयर करें इससे आप हल्का महसूस करेंगे. प्रेम संबंध को रिश्ते में बदलने के लिए माह अच्छा रहेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top