All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

डाकघर की वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करने से होगा अच्‍छा मुनाफा, जानें इस सरकारी योजना की पूरी डिटेल

post_office

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप सीनियर सिटिजन की श्रेणी में आते हैं और स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करना चाह रहे हैं तो, डाकघर की वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना यानी कि सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम अकाउंट (SCSS) आपके लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक साबित हो सकती है। कई सारे वरिष्ठ नागरिक रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों और जिंदगी को सही तरह से मैनेज के लिए अलग-अलग जगहों पर निवेश करते हैं। ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस की वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना योजना में अपना पैसा लगा सकते हैं। डाकघर की इस स्कीम में आपको काफी बढ़िया ब्याज दर के साथ निवेश पर सरकारी सुरक्षा का फायदा भी हासिल होता है। आइए जानते हैं इस सरकारी योजना की पूरी डिटेल।

कौन खुलवा सकता है अपना खाता

पोस्ट ऑफिस की वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा 55 से 60 साल की आयु वर्ग के बीच के रिटायर्ड नागरिक रिटायरमेंट बेनिफिट मिलने के 1 महीने के भीतर निवेश करने की शर्त पर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाता व्यक्तिगत तौर पर या पति पत्नी के साथ ज्वाइंट तौर पर खोला जा सकता है।

Read more:सरकार की सुपरहिट स्कीम! रोजाना सिर्फ 1 रुपये के निवेश पर पाएं 15 लाख का मोटा फंड, ये रही

डिपॉजिट करने की रकम

वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना में 1,000 रुपये के गुणक में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। डाकघर की इस स्कीम में निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 C के लाभ के लिए योग्य है।

Read more:पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलता है गारंटीड ब्याज, जानें इस सरकारी योजना के फायदे

कितना मिलता है ब्याज

वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करने पर आपको सालाना 7.4 फीसद ब्याज का फायदा मिलता है। डाकघर की इस योजना में ब्याज क्वाटरली आधार पर दिया जाता है और जमा करने की तारीख से जुड़ना शुरू होता है। मिलने वाले ब्याज को खाता खुलवाने वाले डाकघर या ईसीएस में बचत खाते में ऑटो क्रेडिट के जरिए निकाला जा सकता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top