All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

आप भी खाते हैं आंवला? जरूर पढ़ लें ये खबर, वरना जान पर पड़ सकता है भारी

amla

आंवला खाने के कई फायदे हैं लेकिन नुकसान भी हैं. कुछ बीमारियों में आंवला खाना जान पर भारी पड़ सकता है.

नई दिल्‍ली: आंवला खाने के ढेरों फायदे हैं. खासतौर पर सर्दियों में आंवला खाना बहुत लाभ देता है. यह विटामिन सी का बहुत ही समृद्ध स्‍त्रोत है. साथ ही यह बहुत बढ़िया इम्‍युनिटी बूस्‍टर भी है. सेहत के अलावा सुंदरता को निखारने में भी बहुत काम आता है. लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि आंवला खाना कुछ स्थितियों में बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है. लिहाजा इन हालातों में आंवला न खाना ही बेहतर है.  

ये लोग भूलकर भी न खाएं आंवला 

– ऐसे लोग जिन्‍हें कोई भी ब्‍लड डिस्‍ऑर्डर है उन्‍हें विशेषज्ञ की सलाह के बिना आंवला नहीं खाना चाहिए. आंवला खून के थक्‍के बनने से रोकता है, यदि व्‍यक्ति का खून पहले ही पतला हो रहा है तो ऐसे हालात में आंवले का सेवन बड़ी मुश्किल में डाल सकता है. 

– जिन लोगों की सर्जरी होने वाली है, उन्‍हें भी करीब 15 दिन पहले से ही आंवला खाना बंद कर देना चाहिए, वरना इससे उन्‍हें ज्‍यादा ब्‍लीडिंग होने का खतरा हो सकता है. 

– जो लोग एसिडिटी की समस्‍या के शिकार हैं, उन्‍हें भी विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही आंवला खाना चाहिए. ऐसे लोग यदि खाली पेट आंवला खा लें तो उन्‍हें पेट में तेज जलन की समस्‍या हो सकती है. साथ ही एसिडिटी बढ़ सकती है. 

– डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवले का सेवन बहुत फायदा पहुंचाता है क्‍योंकि यह शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है लेकिन जिन लोगों का ब्‍लड शुगर कम रहता है. इसके अलावा उन लोगों के लिए भी आंवला खाना ठीक नहीं है जो  एंटी-डायबिटिक मेडिसिन ले रहे हैं. वरना उनके शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल खतरनाक स्‍तर तक कम हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top