All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

बेकार पड़े बैंक अकाउंट को तुरंत कराएं बंद, नहीं तो होगा ये नुकसान

bank

How to Close Bank Account: अगर आपका कोई पुराना बैंक अकाउंट है, जिसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उसे तुरंत बंद करा दीजिए. ऐसा नहीं करने पर आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है.

नई दिल्ली. कई लोगों के एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होते हैं. ऐसा ज्यादातर उन लोगों के साथ होता है जो कहीं नौकरी करते हैं और दूसरी जगह ट्रांसफर होने या कंपनी बदलने के चलते बैंक अकाउंट भी बदलना पड़ता है. ऐसे में लोग नए अकाउंट में ट्राजेक्शन करना शुरू कर देते हैं और पुराना अकाउंट का इस्तेमाल बंद हो जाता है. ऐसे में बैंक ग्राहकों के जीरो बैलेंस सैलरी अकाउंट में कुछ महीनों तक सैलरी क्रेडिट नहीं होने पर उसे सेविंग अकाउंट में बदल देते हैं, जिसमें मिनिमम बैलेंस न रखने पर ग्राहकों को एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है. लिहाजा ऐसे अकाउंट को तुरंत बंद कराने की जरूरत है. 

आपका हो सकता है नुकसान

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो आप अपने पुराने बैंक खाते को तुरंत बंद करा दें. ऐसा नहीं करने पर आपका ही नुकसान होता है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे आसानी से बैंक अकाउंट को बंद करा सकते हैं. 

Read more:Bank Locker Rule Change: लॉकर यूज करने वाले हो जाएं सावधान! RBI ने बदले नियम, बैंक उठा सकता है बड़ा कदम

पहले अकाउंट का बैलेंस करें जीरो 

जब आप यह तय कर लेते हैं कि आपको कौन सा बैंक सेविंग अकाउंट बंद कराना है तो उस अकाउंट से सारे पैसे निकाल लें. ये काम आप एटीएम से या ऑनलाइन ट्रांसफर की मदद से कर सकते हैं. इसके अलावा अपना अकाउंट बंद करवाते समय आपको अपने अकाउंट से लिंक सभी डेबिट्स को डीलिंक करवा लें. अगर आपका ये बैंक अकाउंट महीने के लोन EMI के लिए लिंक है, तो आपको लोन देने वाले व्यक्ति या संस्था को नया अकाउंट नंबर देना चाहिए.

एक साल से पुराने अकाउंट पर नहीं लगता क्लोजर चार्ज

आम तौर पर सेविंग्‍स अकाउंट ओपन कराने के 14 दिनों के भीतर उसे बंद करवाने पर बैंक कोई चार्ज नहीं लेते हैं. 14 दिन से लेकर 1 साल की अवधि के दौरान अकाउंट बंद करवाने पर आपको क्‍लोजर चार्ज देना पड़ सकता है. एक साल से पुराने अकाउंट को बंद करवाने पर बैंक आम तौर पर कोई चार्ज नहीं लेते हैं.

Read more:बैंक के डूबने पर क्या होगा आपके पैसा का? जानें नए नियम और सुरक्षा कानून

ऐसे बंद करा सकते हैं अकाउंट

आपको अपने अकाउंट को क्लोज कराने के लिए ब्रांच में जाना होगा. यहां आपको अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म के साथ ही आपको डी-लिंकिंग फॉर्म भी सब्मिट करना होता है. साथ ही आपको अपनी चेक बुक, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड भी बैंक में जमा कराना होती है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top